logo

देश की सबसे बड़ी हेलीकाप्टर फैक्ट्री कर्नाटक में तैयार, 6 फरवरी को पीएम करेंगे उद्घाटन

482.jpg

द फॉलोअप डेस्क
कर्नाटक के तुमकूरू में देश की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार हो गई है। इस फैक्ट्री का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के द्वारा किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक में इसका उद्घाटन करेंगे। 615 एकड़ में फैली हुई फैक्ट्री को देश की हेलीकाप्टर संबंधित सभी जरूरतों के अनुरूप विकसित किया गया है। शुरुआत में यहां लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर बनाई जाएगी। इस फैक्ट्री में एचएएल की 20 साल में 3-15 टन में 1,000 से अधिक हेलीकॉप्टर बनाने की योजना है। फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

नई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री
कर्नाटक के अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी देश की ऊर्जा क्षेत्र के पावरहाउस के तौर पर बढ़ती ताकत का प्रदर्शन करने के मकसद से पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत एथेनॉल के मिश्रण 'ई20' की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री 'भारत ऊर्जा सप्ताह' का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम तुमकुरु औद्योगिक शहर और तुमकुरु में दो जल जीवन मिशन परियोजनाओं की भी नींव रखेंगे। दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन ऑयल की प्लास्टिक से बनी नई यूनिफार्म का अनावरण करेंगे। इंडियन ऑयल के अनबॉटल्ड पहल के तहत बनी नई यूनिफार्म में प्रत्येक यूनीफॉर्म प्लास्टिक की करीब 28 बोतलों को फिर से इस्तेमाल में लाकर बनाई गई है। इसके अलावा वह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की इंडोर सौर कूकिंग प्रणाली के ट्विन-कुकटॉप मॉडल का भी अनावरण करेंगे। यह एक नई कूकिंग तकनीक है जो सौर तथा सहायक ऊर्जा स्रोतों दोनों पर काम करता है।

एक महीने में तीसरा दौरा
आप को बता दें की एक महीने के अंदर कर्नाटक राज्य में ये प्रधानमंत्री का तीसरा दौरा होगा। इस से पहले प्रधानमंत्री ने 19 जनवरी को नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर परियोजना का उद्घाटन करने के लिए कालबुर्गी और यादगीर जिलों का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने खानाबदोश जनजातियों के लिए 'हक्कू पत्र', भूमि शीर्षक कर्मों को वितरित करने के लिए भाग लेने के अलावा अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी दौरा किया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT