logo

सफलता : पिता साईकिल पर घूमकर बेचते हैं कोयला, बेटे ने JPSC में 104वां रैंक लाकर गर्व से सिर कर दिया ऊंचा

WWWW.png

बोकारोः
परिस्थितियां चाहे कितनी भी मुश्किल हो और संसाधन भले ही सीमित हो अगर आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। यह महज कहने भर को जुम्ला नहीं है बल्कि इसपर कई लोग खड़े उतर कर दिखाते हैं। उन्हीं में से एक हैं बोकारो जिले के डबलू साव। डबलू साव के पिता कोयला दिहाड़ी मजदूर हैं, लेकिन उनके बेटे ने JPSC पास कर के दुनिया को यह बता दिया कि मेहनत और लगन से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। जेपीएससी में 104 रैंक लाकर डबलू साव ने अपने माता-पिता का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बाद भी डबलू के पिता शिवचरण साव ने अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए दिन-रात जी तोड़ मेहनत की और उन्हें आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाया। बता दें कि डबलू पेटरवार प्रखण्ड के सदमा कला पंचायत के रहने वाले हैं। 


बचपन काफी संर्घष भरा रहा 
डबलू साव अपनी प्राथमिक शिक्षा उत्क्रमित मध्य विद्यालय सदमा कला  में पूरी करने के बाद पेटरवार प्लस टू हाई स्कूल से मैट्रिक 2011 में पूरी की व इंटरमीडिएट सीएन कॉलेज रामगढ़ से पूरी की। स्नातक हजारीबाग संत कोलम्बस से पूरा किया। इसके बाद सरकारी नौकरी पाने के लिए अपने प्रयास शुरू किए। आर्थिक संकटों का बावजूद डबलू ने कभी हार नहीं मानी। पैसे के अभाव में पार्ट टाइम जॉब भी किया, रोजाना सुबह घरों में अखबार पहुंचाता था तो शादी विवाह के मौके पर शादी समारोह में जाकर कैटरिंग में वेटर का भी काम भी किया करता था। 


दो साल बेहद मुश्किल से गुजरे 
दो साल कोरोना काल में हजारीबाग में रहकर पढ़ाई करना मुश्किल हो गया था। इसके बाद वह  अपने घर वापस लौटा इस दौरान अपने तैयारियों को जारी रखा साथ ही अपने पढ़ाई के खर्च को निकालने के लिए निजी स्कूल लीला जानकी पब्लिक स्कूल में शिक्षक का भी काम किया। घर मे कमरों का अभाव रहने के कारण बाथरूम को ही स्टडी रूम बना लिया वहीं बैठकर 16 से 18 घण्टे पढ़ाई कर अपने लक्ष्य को हासिल किया। 


साईकिल पर कोयला ढोते थे 
डबलू के पिता शिवचरण साव भी अपने बेटे की कामयाबी पर खुश है। बेटे के चयन पर उन्‍होंने कहा, मैं दिहाड़ी मजदूर हूं साईकिल पर कोयला ढोकर अपने बच्चों को मैंने अच्छी शिक्षा दी है। मेरे बेटे डबलू ने जेपीएससी की परीक्षा पास की है जिसका मुझे और मेरे गांव वासियों को अभिमान है। डबलू  के बड़े भाई एयरटेल कम्पनी में रूरल प्रोमोटर के पद पर है