logo

जामताड़ा : जिला खनन पदाधिकारी ने अवैध बालू का भंडार किया जब्त, छानबीन जारी

A192.jpg

जामताडा: 

जामताड़ा (Jamtara) के बीरगांव पनजनिया मौजा में भारी मात्रा में डंप किया गया बालू जब्त किया गया। जिला खनन पदाधिकारी (District Mining Officer) दिलीप कुमार की अगुवाई में टास्क फोर्स कमिटी ने ये कार्रवाई की। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिरगांव पनजनिया बराकर नदी से अवैध ढंग से बालू का उठाव कर उसे अलग-अलग जगहों पर डंप किया जा रहा था। इस बालू का अवैध कारोबार हो रहा था। 

डीएमओ की अगुवाई में कार्रवाई
जब जिला खनन पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने टास्क फोर्स कमिटी के साथ संभावित ठिकानों पर छापा मारा। छापेमारी के क्रम में बालू का भंडारण देख पदाधिकारी भी हैरत में पड़ गये। डीएमओ ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर उक्त कार्रवाई की गई। 4 हजार स्क्वायर फीट बालू जब्त किया गया। विधि-सम्मत कार्रवाई की जा रही है। 

सीएम ने दिया था सख्त निर्देश
गौरतलब है कि ईडी द्वारा अवैध खनन के खिलाफ जारी कार्रवाई के दरम्यान बीते माह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी जिला उपायुक्तों और खनन पदाधिकारियों को अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। किसी भी परिस्थिति में अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इस बीच राज्य में कई बार बालू की कमी का मुद्दा भी उठा।