logo

जानकारी : इन फूड आइटम्स को दोबारा गर्म करके ना खाएं... नहीं तो गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

ba644f81-608d-4d96-8c30-64e60f57995f.jpg

रांचीः
हम अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हो गये हैं कि गर्म खाना तो नसीब होता ही नहीं है। ऐसे में अक्सर हम कई खानों को गर्म करके खाते हैं। पकाए हुए खाने को गर्म कर खाना एक आदत सी बन चुकी है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप रखा हुआ खाना गर्म कर खाने के दौरान अनजाने में ही शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे कई खाने हैं जिसे हमें दोबारा गर्म कर खाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वो फूड।


 

चावलः रात के रखे चावल को लोग अक्सर अगले दिन फ्राई करके खाते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक है। चावल को दोबारा गर्म करने से इसमें फू़ड पॉइज़निंग करने वाले बैक्टिरिया बनता है, जो सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं।


मशरूमः मशरूम को कभी भी  दोबारा गर्म कर नहीं खाना चाहिए। मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत होते हैं। इनमें मिनरल्स भी काफी पाया जाता है, लेकिन मशरूम दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और उससे टॉक्सिन प्रोड्यूस होते हैं। जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं। 


 

नॉन-वेजः नॉनवेज जैसे चिकन, मीट और अंडा प्रोटीन का एक अच्छा है लेकिन अगर इन आइटम्स को दोबारा गर्म कर खाते हैं तो इससे फूड पॉइज़निंग और डाइजेशन से जु़ड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि ताजा नॉनवेज ही खाया जाए। हाई प्रोटीन फूड में नाइट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हें दोबारा गर्म कर खाने पर वे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


आलूः आलू की सब्जी या फिर आलू से बना कोई भी फूड आइटम दोबारा गर्म कर नहीं खाना चाहिए। आलू को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स जैसे विटामिन बी6, पोटेशियम और विटामिन सी नष्ट हो जाते हैं। 


नाइट्रेट रिच फूडः नाइट्रेट रिच फूड जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम, चुकंदर आदि को एक बार पकाए जाने के बाद दोबारा गर्म कर नहीं खाना चाहिए। इससे उनमें नाइट्राइट्स और फिर नाइट्रोजेनेसिस बन जाते हैं जो कि हमारे बॉ़डी टिश्यू के लिए हानिकारक होते हैं।