logo

डबल इंजन की सरकार नहीं पोंछ पाई थी झारखंड में गरीबों के आंसू, लोहरदगा में बोले सीएम हेमंत

hhhhhhh.jpg

लोहरदगा
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को लोहरदगा पहुंचे। यहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का यह तीसरा चरण है। सीएम ने कहा कि पहले चरण में गरीबी की पीड़ा का पता चला। सबसे ज्यादा आवेदन पेंशन को लेकर आया। विधवा, दिव्यांग, वृद्धा पेंशन के आवेदन मिला। पूर्ववर्ती सरकारों ने पेंशन की समस्या का समाधान नहीं किया। डबल इंजन की सरकार भी गरीबों का आंसू नहीं पोछ पाई। हमने सर्वजन पेंशन योजना लागू किया। आज कोई वृद्ध व्यक्ति पेंशन के लिए नहीं भटक रहा। पदाधिकारियों और बिचौलियों को घूस देना पड़ता है। नियम था कि 40 साल की विधवा को पेंशन मिलेगा। विधवा होने का समय नहीं होता। 18 साल से ऊपर की आयु की सभी विधवा महिलाओं को पेंशन मिलेगा। दिव्यांगों के लिए भी मानक तय कर दिया था। हमने उसको बदल दिया। यदि कोई जन्म से विकलांग है तो उसे 5 साल की उम्र से ही पेंशन मिलेगा। 


हमने 20 लाख हरा राशन कार्ड गरीबों के बीच वितरित किया
पूर्ववर्ती सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड विलीन कर दिया था। 2019 के पहले लोग हाथ में राशन कार्ड लेकर भात-भात कहते मर गए। गुमला, लोहरदगा, चतरा में लोग भूख से मरे हैं। कोरोना महामारी में भी हमने किसी व्यक्ति को भूखा नहीं मरने दिया। हमारी सरकार ने 20 लाख हरा राशन कार्ड गरीबों के बीच वितरित किया। 


पीएम आवास योजना से बेहतर घर बनवाकर हम देंगे
मकान को लेकर भी हुज्जत हुआ। मैं और विभागीय मंत्री दिल्ली का चक्कर लगाते रहे। केंद्र ने 2022 तक सभी गरीबों को मकान देने का वादा किया था लेकिन झारखंड में यह आंकड़ा ज्यादा था। 8 लाख से ज्यादा लोगों के पास मकान नहीं था। मकान नहीं होने से कालाजार बीमारी फैलती है। हमने केंद्र से अपील की लेकिन हमें आवास का आवंटन नहीं किया गया। हमने, हाल ही में अबुआ आवास योजना की शुरुआत की। पता चला है कि अबुआ आवास के स्टॉल पर सर्वाधिक भीड़ होती है। पदाधिकारियों को निर्दश दिया है कि 2-2 स्टॉल लगाकर ज्यादा से ज्यादा आवेदन लें। यह पीएम आवास योजना से बेहतर मकान मिलेगा। 3 कमरों का आवास मिलेगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N