logo

दुमका : गंभीर पेयजल संकट से जूझ रहा है दुन्दिया गांव, 2 वर्षों से खराब पड़ा है जलमीनार

watermilan.jpg

दुमका: 

दुमका जिला के रामगढ़ प्रखंड स्थित सुसनिया पंचायत अंतर्गत दुन्दिया गांव गंभीर पेयजल संकट से जूझ रहा है। इस गांव में 2 टोला है। लातार टोला और चितान टोला मिलाकर दुन्दिया गांव में कुल 60 परिवार रहते हैं। गांव में बीते 2 वर्षों से सोलर एनर्जी के जरिए संचालित जलमीनार खराब पड़ा है। अब गांव का 1 चापाकल 60 परिवारों की प्यास किसी तरह बुझा रहा है। 

बीते 2 वर्ष से खराब पड़ा है जलमीनार
ग्रामीणों ने बताया कि सोलर एनर्जी के जरिए संचालित जलमीनार की टंकी में 2 साल पहले छेद हो गया था। इसकी वजह से पानी ज्यादा देर तक नहीं टिकता। पानी की बर्बादी तो होती ही है, ग्रामीण भी पेयजल से वंचित रह जाते हैं। ग्रामीणों ने अपने स्तर से टंकी की मरम्मत करने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली। ग्रामीणों की मांग है कि जलमीनार में नई टंकी लगाई जाये। गौरतलब है कि इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। प्रदेश के कई जिलों में गंभीर पेयजल संकट है। 

ग्रामीणों ने 2 अतिरिक्त चापाकल की मांग की
दुन्दिया गांव के चितान टोला में भी कुछ वर्ष पूर्व जलमीनार लगाया गया था लेकिन वो भी बीते 1 वर्ष से खराब पड़ा है। गांव में नल कनेक्शन देने का कार्य शुरू किया गया था लेकिन इसे पूरी तरह से अमलीजामा नहीं पहननाया गया। ग्रामीणों का कहना है कि सभी घरों में नल कनेक्शन लगाया जाये। यही नहीं, 2 अतिरिक्त चापाकल भी लगवाया जाये क्योंकि गर्मी के मौसम में पानी के लिए भटकना पड़ता है। ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों और प्रशासन से गुहार लगाई है।