logo

30.99 लाख नकदी, कारतूस और बेनामी बैंक खाता; झारखंड में छापे में ED को क्या-क्या मिला

a517.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

बुधवार को झारखंड, पश्चिम बंगाल और राजस्थान के कम से कम 10 ठिकानों पर ईडी ने छापा मारा था। छापेमारी, गुरुवार को भी जारी रही। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर छापेमारी में बरामद चीजों का ब्योरा दिया है। ईडी ने बुधवार तड़के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक श्रीवास्तव पिंटू, साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव, होटवार जेलर अवधेश कुमार, डीएसपी राजेंद्र कुमार दूबे और साहिबगंज के खोदनिया ब्रदर्स सहित सीएम के अन्य करीबियों के ठिकानों पर छापा मारा था। ईडी ने बताया कि तलाशी के दौरान विभिन्न ठिकानों से आपत्तिजकन डिजिटल उपकरण, दस्तावेज/रिकॉर्ड और नकदी बरामद की गई है। बरामद चीजों में सर्वाधिक साहिबगंज डीसी मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे हैं। 

ईडी ने छापे को लेकर क्या ब्योरा दिया
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बताया कि साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.55 लाख रुपये सहित कुल 36.99 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई है। डीसी के आवासीय परिसर से 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के 2 कारतूस और.45 पिस्टल का खाली खोखा मिला है। तलाशी अभियान के दौरान 30 बेनामी बैंक खातों का पता चला जिन्हें फ्रीज कर दिया गया है। ईडी ने बताया कि झारखंड में व्यापक पैमाने पर अवैध खनन के सिलसिले में पूर्व में 51 ठिकानों पर तलाशी और 8 गिरफ्तारियों को लेकर ही 3 जनवरी को कई ठिकानों पर चापा मारा गया। 

अवैध खनन केस में इनपर हुई कार्रवाई
गौरतलब है कि 6 मई 2022 को ईडी ने मनरेगा घोटाला केस की जांच के सिलसिले में झारखंड की तात्कालीन खान एवं उद्योग सचिव पूजा सिंघल के ठिकानों पर छापा मारा था। मामले की जांच आगे बढ़ी तो अवैध खनन का एंगल सामने आया। इस केस के सिलसिले में ईडी ने 8 जुलाई 2022 को सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और कारोबारी कन्हैया खुदानिया सहित कुछ अन्य लोगों के ठिकानों पर छापा मारा था। 18 जुलाई को पंकज मिश्रा से पूछताछ हुई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इस केस में बाद में लाइजनर प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया गया। दाहू यादव नाम का व्यक्ति अभी भी फरार है। अवैध खनन केस में डीसी रामनिवास यादव से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है।