logo

सीएम हेमंत को ED का पत्र, 16 से 20 जनवरी तक हाजिर होने का निर्देश

cmji5.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ने पत्र लिखा है। बताया जा रहा है कि यह आठवां समन है। इस बार उन्हें 16 से 20 जनवरी तक हाजिर होने को कहा गया। बता दें कि इससे पहले सीएम हेमंत को 7 बार समन हो चुका है। लेकिन सीएम ईडी के सामने हाजिर नहीं हुए हैं। हर बार वह यही कहते रहे कि आखिर उनको को बुलाने के पीछे की वजह क्या है। पहला समन 14 अगस्त के लिए जारी किया गया था। सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट और फिर झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी और समन को अनुचित बताते हुए ईडी की कार्रवाई से सुरक्षा मांगी थी। दोनों अदालतों ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी। सोरेन ने उच्च न्यायालय में दावा किया था कि समन दुर्भावना से जारी किया गया था और झारखंड में राजनीतिक अनिश्चितता और अशांति पैदा करने के एकमात्र उद्देश्य से उनके खिलाफ झूठे आरोप लगाए गए थे।

बता दें कि इससे पहले भी 7 बार ईडी समन कर चुकी है। आखिरी बार ईडी ने सीएम से कहा था कि लैंड स्कैम मामले में उनका बयान दर्ज करना बहुत जरूरी है। इसलिए वह चाहे तो एक जगह तय कर सकते हैं, जहां उनका बयान लिया जा सके। पत्र में यह भी लिखा गया था कि मुख्यमंत्री अगले दो दिनों के भीतर अपना बयान दर्ज करा दें। जिसके बाद सीएम का एक दूत ईडी ऑफिस पत्र लेकर पहुंचा था। जिसमें लिखा था  कि वह जांच में एजेंसी का सहयोग करेंगे लेकिन पहले उन्हें स्पष्ट किया जाए कि आखिर एजेंसी उन्हें किसलिए बुला रही है। साथ ही उन्होंने कहा है कि मुझसे पहले समन की जानकारी मीडिया को हो जाती है। इस कारण से उनको मीडिया ट्रायल का फेस करना पड़ रहा है।


अगस्त में भेजा गया पहली बार समन
ईडी की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहला समन अगस्त में भेजा गया और 14 अगस्त को ईडी ऑफिस में बुलाया गया। दूसरा समन 24 अगस्त को उपस्थित होने के लिए भेजा गया। इसके बाद 9 सितंबर, 23 सितंबर, 4 अक्टूबर और 12 दिसंबर को भी समन भेज कर बुलाया गया। इसके बाद उनको ऑप्शन देकर कहा गया कि आप ही जगह तय कीजिए पूछताछ के लिए, लेकिन सीएम ईडी दफ्तर नहीं गये औऱ पूछा कि बताईए आप क्यों बुला रहे हैं।