logo

Ranchi : किसान नेता राकेश टिकैत रांची पहुंचे, नेतरहाट फील्ड फायरिंग कार्यक्रम में होंगे शामिल

rakeshtikait.jpg

रांची: 

नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के विरोध में जन संघर्ष समिति लातेहार गुमला के 25 सालों से चल रहे आंदोलन की बरसी में शामिल होने किसान आंदोलन के अगुआ राकेश टिकैत और उनके सचिव आज रांची पहुंचे। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर जनसंघर्ष समिति लातेहार गुमला के केन्द्रीय सचिव जेरोम जेराल्ड कुजूर और जनजातीय परामर्शदातृ परिषद टीएसी के पूर्व सदस्य रतन तिर्की ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

एयरपोर्ट पर राकेश टिकैत का हुआ हादसा
एयरपोर्ट से राकेश टिकैत डॉ. कामिल बुल्के पथ स्थित सोशल डेवलपमेंट सेंटर एसडीसी गये जहां आदिवासी परपंरानुसार जनसंघर्ष समिति की महिलाओं ने हाथ धोकर उनका स्वागत किया। मालूम हो किसान नेता राकेश टिकैत कल लातेहार नेतरहाट टुटुआपानी जोकीपोखर जायेंगे। यहां नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के विरोध में 25 सालों से चल रहे आंदोलन की बरसी में जमा हुये हजारों आदिवासी और मूलवासियों को संबोधित करेंगे। एयरपोर्ट से रिसीव कर आते वक्त गाड़ी में उनसे बात हुई तो उन्होंने कहा कि झाड़खंड उनकी पहली यात्रा है और यहां का मौसम भी अच्छा है। 

झारखंड के आदिवासी गरीब क्यों हैं! 
राकेश टिकैत ने कहा झाड़खंड में खनिज होते हुये भी कैसे यहां के आदिवासी गरीब हैं? उन्होंने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा सबसे अहम मुद्दा है। इसके बाद नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के खिलाफ चल रहे आंदोलन के आंदोलनकारियों के सचिव जेरोम जेराल्ड कुजूर ने आंदोलन की पृष्ठभूमि और इतिहास के बारे  अवगत कराया। एसडीसी में हुई छोटी बैठक में राकेश टिकैत ने खान खनिज से हो रहे विस्थापन पर गहरी चिंता व्यक्त की।

आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार सुनिश्चित हों
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि झाड़खंड में किसानों के अधिकारों और गरीब दलित पिछड़ों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करना केन्द्र व राज्य सरकार की जिम्मेवारी बनती है। मंगलवार को टिकैत सड़क मार्ग से लोहरदगा घाघरा होते हुये लातेहार नेतरहाट टुटुआपानी आंदोलनकारियों द्वारा 2  दिवसीय को संबोधित करेंगे। रात्रि विश्राम नेतरहाट में करेंगे।