logo

सदर अस्पताल में बिना रक्तस्राव के पहली बार हुआ ऑपरेशन, इस विधि का किया इस्तेमाल 

sadar1.jpeg

रांची 
सदर अस्पताल में बिना रक्तस्राव के पहली बार हुआ ऑपरेशन किया गया। चिकित्सकों ने बताया कि सदर अस्पताल, रांची में पहली बार सर्कुलर स्टेपलर के जरिये बवासीर का ऑपरेशन किया गया। इसके लिए MIPH (Minimally Invasive Procedure for Haemorrhoids) तकनीक का इस्तेमाल किया गया। सदर अस्पताल के सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने ये उपलब्धि हासिल की है।

दर्द भी नहीं होता 

ऑपरेशन में शामिल चिकत्सकों ने बताया कि मिनिमल इनवेसिव सर्जरी विधि से सर्कुलर स्टेपलर के द्वारा ग्रेड 3 Haemorrhoid /बवासीर का ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन में रक्तस्राव बिल्कुल नहीं होता है। मरीज को दर्द ना के बराबर होता है।  मरीज अगले दिन ही छुट्टी जा सकता है। बताया कि ये सुविधा कॉर्पोरेट, निजी अस्पतालों एवं एक-दो सरकारी अस्पतालों में ही है।

मोरहाबादी के युवक का हुआ ऑपरेशन 

चिकित्सकों ने बताया कि मोरहाबादी के रहने वाले 27 वर्षीय युवक को पिछले कुछ दिन से बवासीर की शिकायत थी। युवक ग्रेड 3 हेमोरॉयड या बवासीर से ग्रस्त था। सर्कुलर स्टेपलर के द्वारा युवक के बवासीर का आज पहली बार ऑपरेशन किया गया। मरीज बिल्कुल स्वस्थ है और सब कुछ ठीक रहने से कल उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। ऑपरेशन करने वाले टीम में लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर अजीत कुमार, एनेस्थेटिस्ट डॉक्टर दीपक, डॉक्टर विकास बल्लभ, ओटी असिस्टेंट नीरज और शशि आदि शामिल थे।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Sadar HospitalPilesHealth NewsJharkhand News