logo

22 सितंबर को पहले से ही 4 परीक्षा शेड्यूल फिर JSSC-CGL की परीक्षा कैसे संभव

रेेम.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 की परीक्षा 21 और 22 सितंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में आयोग परीक्षा नियंत्रक के द्वारा सूचना जारी कर दी गई है। लेकिन अब इस परीक्षा को लेकर एक और बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल 22 सितंबर को यूपीएससी की मुख्य परीक्षा है। 22 सितंबर को ही जेपीएससी रेंज ऑफिसर की पीटी परीक्षा है। 22 सितम्बर को ही सेंट्रल SSC की परीक्षा है। 22 सितम्बर को ही एक्साइज कांस्टेबल दौड़ होने वाला है। ऐसे में छात्र सवाल उठा रहे हैं कि जब चार-चार परीक्षा 22 सितंबर को पहले से आयोजित है तो जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा उसी तारीख को कैसे ली जा रही है। छात्रों का कहना है कि सितंबर में भी सरकार यह परीक्षा ले पायेगी इसकी कम ही संभावना है। 


2015 से अब तक पांच बार निकला विज्ञापन
यह एक ऐसी सरकारी भर्ती है जो 2015 से अब तक पांच बार निकाली जा चुकी है। अब तक निकाले गए पांच बार विज्ञापन किसी ना किसी वजह से रद्द होती रही है। सबसे पहले 2015 में इन पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया जिसे में कई तरह की त्रुटि होने की वजह से झारखंड हाईकोर्ट ने इसे रद्द कर दिया। रद्द होने के बाद 2019 में आयोग ने एक बार फिर नये सिरे से विज्ञापन जारी किया। यह भी विज्ञापन झारखंड से मैट्रिक इंटर पास अनिवार्य किए जाने की वजह से रोक दी गई।


2021 में एक बार फिर नये सिरे से विज्ञापन निकाला गया। इस बार झारखंड हाई कोर्ट से नियोजित नीति रद्द होने की वजह से इसे रद्द करना पड़ा. जून 2023 में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने एक बार फिर विज्ञापन निकाला गया जिसकी परीक्षा पहले 15 और 16 अक्टूबर 2023 को निर्धारित की गई मगर यह टल गई और 16-17 दिसंबर को इसे निर्धारित किया गया. मगर एजेंसी के द्वारा परीक्षा आयोजित करने से हाथ खड़े किए जाने के बाद इसे एक बार फिर टाल दिया गया. बाद में 28 जनवरी और 4 फरवरी 2024 निर्धारित हुआ। मगर 28 जनवरी को परीक्षा से पहले पेपर लीक ने आयोग की सारी तैयारी पर पानी फेर दिया और आखिरकार इसे रद्द करना पड़ा। ऐसे में विवादों के बीच आयोग ने एक बार फिर परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। 

Tags - JSSC-CGL परीक्षा JSSC-CGL  लेटेस्ट न्यूज JSSC-CGL की खबर JSSC-CGL  अपडेट