logo

झारखंड में 13 मई को चौथे चरण में वोटिंग, 15 करोड़पति मैदान में हैं; ये सबसे अमीर प्रत्याशी

्पोलकहवाी.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में 13 मई से चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाला है। पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन भी कर लिया है। राज्य के 14 में से 7 सीटों पर चुनावी योद्धा मैदान में उतर चुके हैं। इन योद्धाओं में कोई करोड़पति तो कोई लाखपति है जो जनता के बीच हाथ जोड़े खड़ा है। झारखंड के पहले चरण के चुनाव में खूंटी, सिंहभूम, पलामू और लोहरदगा में चुनाव होने हैं। जिसमें 45 योद्धा मैदान में हैं। इसमें करीब एक दर्जन करोड़पति हैं। इन धनकुबेरों ने नामांकन में दाखिल एफिडेविट में किसी ने पति के नाम पर संपत्ति दिखाई तो किसी ने पत्नी के नाम पर। ज्वेलरी से लेकर जमीन, जायदाद और बैंक खाता में जमा राशि भी इसी तरह से दर्शाया है। 


रिपोर्ट क्या कहता है 
एडीआर और द नेशनल इलेक्शन वॉच ने 45 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण कर शनिवार को एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में उम्मीदवारों की संपत्ति की जानकारी दी गई है। चारों संसदीय सीट पर उतरीं पार्टियों में से हर एक के एक-एक उम्मीदवार करोड़पति बताए गए हैं। 45 में से 15 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे अधिक है। औसत की दृष्टि से देखें तो उम्मीदवारों की कुल औसतन संपत्ति करीब 1.75 करोड़ रुपए बताई गई है। भाजपा के चार में तीन, कांग्रेस के दो में से एक, झामुमो और राजद के एक-एक प्रत्याशी करोड़पति हैं। निर्दलीय 16 उम्मीदवारों में से चार करोड़पति हैं। रिपोर्ट में सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के औसत संपत्ति की भी जानकारी दी गई है। भाजपा के चार उम्मीदवारों की औसत संपत्ति छह करोड़ रुपए से अधिक है। कांग्रेस के दो उम्मीदवारों की एक करोड़ से अधिक, झामुमो और राजद के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति क्रमश दो-दो करोड़ रुपए से अधिक बताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पलामू सीट से बहुजन मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार राम वचन राम की सबसे अधिक 18 करोड़ से अधिक संपत्ति बताई गई है। वहीं खूंटी सीट से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा की संपत्ति 16 करोड़ से अधिक है। 


झारखंड के पहले और दूसरे चरण के चर्चित धनकुबेर प्रत्याशी
चमरा लिंडा-निर्दलीय-लोहरदगा, समीर उरांव-भाजपा-लोहरदगा, सुखदेव भगत-कांग्रेस-लोहरदगा, मुंडा-भाजपा-खूंटी, वीडी राम-भाजपा-पलामू, जेपी पटेल-कांग्रेस-हजारीबाग, मनीष जायसवाल-भाजपा-हजारीबाग, केएन त्रिपाठी-कांग्रेस-चतरा, काली चरण सिंह-भाजपा-चतरा, अन्नपूर्णा देवी-भाजपा-कोडरमा


नौ पर गंभीर और 13 पर आपराधिक मामले हैं दर्ज
रिपोर्ट के मुताबिक 45 में से 29 प्रतिशत यानी 13 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। 9 उम्मीदवार गंभीर आपराधिक मामलों वाले हैं। पार्टियों के अनुसार दागी उम्मीदवारों की बात करें तो भाजपा के चार उम्मीदवारों में से 2 पर पर गंभीर आपराधिक और 3 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस के दो उम्मीदवारों में से एक-एक पर क्रमश गंभीर और केवल आपराधिक मामले दर्ज हैं। निर्दलीय 16 प्रत्याशी में से 2 पर गंभीर आपराधिक और 4 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। खूंटी से भारत आदिवासी पार्टी की उम्मीदवार बबीता कच्छप पर सबसे अधिक मामले दर्ज हैं।

Tags - Voting Jharkhand First Phase Election Election in Jharkhand Dhankuber Candidate in Jharkhand Rich Candidate Jharkhand Jharkhand Lok Sabha Election