logo

गिरिडीह : एक साथ पकड़े गये 12 साईबर अपराधी, इस तरह से लोगों से करते थे ठगी 

arresying.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

गिरिडीह में पुलिस ने अभियान चलाकर एक साथ 12 साईबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि ये गिरफ्तारी अलग-अलग स्थानों पर हुई है। लेकिन पुलिस ने इसे साईबर अपराधियों के नेटवर्क और गिरोह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई का नाम दिया है। गिरफ्तार साईबर अपराधियों के पास से दो लाख से अधिक कैश, 33 सिम कार्ड, लगभग दो दर्जन मोबाइल फोन, पांच मोटरसाइकिल औऱ निजी बैंक का एक एटीएम कार्ड मिला है। पुलिस इन अपराधियों से गहन पूछताछ कर रही है। एक खबर में ये भी बताया गया है कि पूछताछ के आधार पर पुलिस एक-दो दिन में इसी तरह का एक और बड़ा अभियान शुरू करने वाली है।

ये साईबर अपराधी पकड़े गये हैं 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किये गये साइबर अपराधियों में अहिल्यापुर, कोलडीह निवासी पवन कुमार राणा, गांडेय थाना क्षेत्र के भरकुंडा निवासी मोहम्मद शमशाद अंसारी, भरकुंडा निवासी सज्जाद अंसारी, गांडेय निवासी सज्जाद अंसारी, कुलजारी निवासी सलामत अंसारी, बुढ़ई झिलुआ निवासी सच्चिदानंद कुमार मंडल, यूपी के झरीकुंआ निवासी दीपक वर्मा, बेंगाबाद महदैया निवासी नितेश कुमार, पंकज कुमार मंडल, अहिल्यापुर पिपरासिंघा निवासी मुकेश मंडल, गांडेय रकसकुटो निवासी निर्मल कुमार मंडल, ताराटांड़ अहिल्यापुर मोड़ निवासी रूपेश मंडल और ताराटांड़ का सोहन मंडल के नाम हैं। पुलिस इनसे पूछताछ के आधार पर आगे की रणनीति पर काम कर रही है। 

इस तरह करते थे ठगी 
गिरफ्तार अपराधियों की जानकारी देते हुए गिरिडीह एसपी ने बताया है कि साईबर अपराधियों के खिलाफ ये कार्रवाई पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर की गयी है। कई दिनों से शहर में इनके खिलाफ शिकायत मिल रही थी। लेकिन पुलिस को कामयाबी आज मिली है। एसपी ने जानकारी दी कि ये लोग साधारण आदमी को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठग लेते थे। इसके लिए ये आरोपी एयरटेल पेमेंट बैंक के मित्र ऐप को इस्तेमाल कर रहे थे। इसी के साथ फर्जी बैंक अधिकारी बन कर लोगों से उनके ओटीपी मंगवार कर ठगी की जाती थी।