logo

गरीब मरीजों से रिश्वत वसूल रहे थे अस्पतालकर्मी, तभी पहुंचे विधायक सुदिव्य सोनू, लगाई क्लास

ikk.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

गिरिडीह जिले के चैताडीह स्थित मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई में खुलेआम रिश्वत वसूली का गोरखधंधा चल रहा है। यहां प्रसव करवाने आने वाली महिलाओं के परिजनों से रिश्वत वसूले जा रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब एक महिला प्रसव के लिए इकाई में पहुंची। महिला को खून की जरूरत थी, तो उसके परिजनों ने वार्ड पार्षद पप्पू रजक से संपर्क किया। पप्पू रजक रक्त देने को तैयार हो गए। यह सुनते ही अस्पताल से महिला को रेफर कर दिया गया। वार्ड पार्षद चिकित्सक से मिलने पहुंचे गोल गोल उलझा दिया गया। इसकी जानकारी पार्षद ने सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू को दे दी। वह जैसे ही पहुंचे वहां, गर्भवती महिलाओं के परिजनों की लाइन लग गई। सब अपनी अपनी तकलीफ बताने लगे। कई लोगों ने बताया कि उनसे अस्पताल में वसूली की गई है। किसी से 2100, किसी से 1900 और भी कुल 17 लोगों ने अपनी-अपनी राशि के बारे में बताया। इनमें से ज्यादातर लोग काफी गरीब हैं। 

गरीबों की है हकमारी बर्दाश्त नहीं की जाएगी

 एक व्यक्ति ने बताया कि रिश्वत देने के लिए उन्हें साइकिल तक बेचनी पड़ गई। यह सुनकर विधायक गुस्से से आग-बबूला हो गए। उन्होंने अस्पताल कर्मियों को बुलाकर सभी लोगों के पैसे वापस करवा। इस दौरान विधायक ने मौके पर मौजूद अस्पताल उपाधीक्षक एके देव को साफ कहा कि सभी दोषियों पर कार्रवाई हो जबकि दंडाधिकारी व पचम्बा थाना प्रभारी मुकेश दयाल सिंह को बुलाकर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा गया। विधायक ने कहा कि गरीब की हकमारी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अस्पताल यहां की जनता की सेवा के लिए है, उनको लूटने के लिए नहीं।  मरीजों की मजबूरी का फायदा उठाने का हक किसी को नहीं।

कमीशनखोरी हावी है

दरअसल चैताडीह मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में कमीशनखोरी हावी है। कमीशन गर्भवती महिलाओं के परिजनों से वसूला जाता है। कमीशनखोरी के चक्कर में सहियाओं के दो गुटों में यहां अक्सर नोकझोंक होती रहती है। केंद्र में भर्ती होने आई गांव की गर्भवती महिलाओं को सहिया नर्सिंग होम भेज देती है। नर्सिंग होम से सहियाओं की सेटिंग है. मरीज भेजने पर नर्सिंग होम सहियाओं को कमीशन देता है। इसी कमीशनखोरी को लेकर नोकझोंक होती है। दोनों गुटों के बीच नोकझोंक विभागीय चिंता का विषय है। समय रहते दोनों गुटों को शांत नहीं किया गया तो कभी यह भयावह रूप ले लेगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N