logo

गूगल की HR बनकर लड़की ने रांची के पवन से ठग लिये 15.60 लाख रुपये, ऐसे खुला मामला 

cybernewsranchi.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 

रांची से साइबर अपराध का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। ठगों ने रांची के रहने वाले एक युवक से 15 लाख रूपये से भी अधिक की ठगी कर ली। ठगी के बाद युवक ने शुक्रवार को अरगोड़ा थाना में मामला दर्ज कराया है। राजधानी के ओल्ड एजी कॉलोनी के रहने वाले पवन यादव नाम के युवक से साइबर अपराधियों ने ट्रेडिंग एप में पैसे निवेश करने का लालच देकर लाखों ठग लिए।

गूगल की एचआर बनकर मारिया ने पवन को जाल में फंसाया 

पवन ने पुलिस को बताया कि पहले तो साइबर अपराधियों ने गूगल रिव्यू कर पैसे कमाने का झांसा दिया। उसने बताया कि 2 नवंबर को उसके मोबाईल में एक मैसेज आया था। मैसेज करने वाली युवती ने अपना नाम मारिया बताया। पवन ने पूछा कि वह किस कंपनी से है। मरिया ने बताया कि वह गूगल कंपनी में एचआर के रूप में काम करती है। मारिया ने उसे विश्वास दिलाया कि उसके साथ किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं होगा। पवन मारिया की बातों आ गया। इसके बाद ठगों ने उससे लाखों रूपये ठग लिए।

पवन ने 15 लाख 60 हजार रूपये ठगों को किये ट्रांसफर 

पवन कथित रूप से गूगल कर्मी मरिया के झांसे में आ गया। मारिया ने टेलीग्राम पर दो लोगों से उसकी बात कराई। उन लोगों ने पवन को एक ट्रेडिंग एप डाउनलोड करने को कहा। पवन ने बताये गए एप को लॉगिन किया। लॉगिन के बाद ठगों ने पवन को 1000 रूपये डिपोसिट करने को कहा। 1000 रूपये डालते ही पवन के खाते में ठगों ने 1300 रूपये डाले। पवन का लालच बढ़ता गया। उसने लालच में आ कर एक बार फिर 5000 रूपये ट्रांसफर किये। लेकिन इस बार पवन के बैंक खाता में कोई पैसा नहीं आया। उसने ठगों से पैसे भेजने की बात कही। ठगों ने पवन को बातों में उलझा कर कहा कि उसके पैसे फंस गए हैं, पैसे तब ही उसके कहते में आएंगे जब वह और पैसे डालेगा। उन्होंने पवन को और पैसे डालने पर मजबूर किया। पवन ने इसी तरह से 15 लाख 60 हजार रूपये साइबर ठगों को ट्रांसफर कर दिए। जब तक पवन को यह समझ आता कि उसके साथ फ्रॉड हुआ, तब तक ठग पवन से संपर्क तोड़ चुके थे। इसके बाद उसने अरगोड़ा थाना में साइबर अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई।