logo

HC ने ED, CBI और झारखंड सरकार से मांगी मधु कोड़ा सहित 7 पर चल रहे केस की रिपोर्ट 

HC_FINAL6.jpeg

रांची 

झारखंड हाईकोर्ट ने पूर्व सीएम मधु कोड़ा और उनके 7 करीबियों के खिलाफ केस की रिपोर्ट राज्य सरकार से मांगी है। गौरतलब है कि कोड़ा औऱ अन्य 7 के खिलाफ शिकायतों की जांच ED औऱ CBI कर रही है। इन मामलों के शीघ्र निष्पादन के लिए दुर्गा मुंडा की ओऱ से हाईकोर्ट में पीआईएल दायर की गयी है। कोर्ट में आज इसी मामले की सुनवाई हो रही थी। य़ाचिका में मधु कोड़ा, बंधु तिर्की, भानु प्रताप शाही, कमलेश सिंह, विनोद कुमार सिन्हा, शौभिक चट्टोपाध्याय और संजय चौधरी को प्रतिवादी बनाने, उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को शीघ्र निबटाने के लिए गुहार लगाई गई है। 
  

दो आरोपी चल रहे हैं फरार 
हाईकोर्ट में आज सुनवाई के दौरान ED के एडवोकेट एके दास ने दलील पेश की। दास ने कोर्ट को बताया कि शौभिक चट्टोपाध्याय एवं संजय चौधरी को अभी तक पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया है। दोनों फरार हैं। इस मामले में याचिका पर गौर करते हुए कोर्ट ने ED, CBI और राज्य सरकार समेत अन्य प्रतिवादियों से जवाब तलब किया है। मामले में प्रार्थी की ओर से एडवोकेट अभिषेक कुमार गुप्ता ने बहस की। बता दें कि इससे पहले कोर्ट ने प्रार्थी को आईए दायर कर सभी जनप्रतिनिधियों और अन्य का के नाम मांगे थे। ये वो नाम हैं, जिनके केस को जल्द निबटाने की अपील की गयी है।

सुप्रीम कोर्ट भी दे चुका है आदेश  

प्रार्थी की ओऱ से आज दलील दी गयी कि सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में जनप्रतिनिधियों के मामले को त्वरित गति से निबटाने का आदेश दिया है। वहीं, प्रार्थी की ओर से दलील दी गयी कि राज्य के पूर्व सीएम मधु कोड़ा और उनके करीबियों के द्वारा सरकारी पैसे की लूट की गई है। इनके खिलाफ CBI और ED प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान कर रही है। कुछ आरोपियों को सजा भी सुनाई जा चुकी है औऱ कुछ के खिलाफ अभी ट्रायल चल रही है। ट्रायल को त्वरित गति से निबटाने की अपील की गयी है।