logo

HC में महिला और नाबालिगों के साथ बढ़ते अपराध पर सुनवाई, गृह सचिव करेंगे स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक 

highcourt11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
झारखंड हाईकोर्ट में महिलाओं और स्कूली बच्चों के साथ बढ़ते अपराध पर रोक के लिए दायर जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। अदालत ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति चिंता जाहिर करते हुए मौखिक रूप से कहा कि रांची में महिलाओं के साथ चेन छिनतई और अपराध की घटनाएं बढ़ गई हैं। सुनवाई के दौरान नगर विकास विभाग के सचिव, महिला बाल विकास सचिव, रांची के DC, नगर निगम के नगर आयुक्त और रांची SSP कोर्ट के समक्ष उपस्थित रहे। 

गृह सचिव ने अदालत को बताया कि वह सभी स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक करेंगे ताकि स्कूली बच्चे सुरक्षित अपने घर पहुंचें और उन्हें भय मुक्त वातावरण मिले। अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि अपराधों पर रोकथाम के लिए जारी हेल्प लाइन नंबरों का व्यापक प्रचार प्रसार होना चाहिए। राज्य सरकार ने सुझाव पेश करने के लिए समय मांगा है। इसे स्वीकारते हुए हाईकोर्ट ने 30 सितंबर तक शपथ पत्र के माध्यम से सुझाव पेश करने के लिए समय दिया है।

गौरतलब है कि इस मामले में हाईकोर्ट की महिला अधिवक्ता भारती कौशल ने जनहित याचिका दायर की है। जबकि अपर महाधिवक्ता सचिन कुमार ने राज्य सरकार की ओर से पक्ष रखा। एक्टिंग चीफ जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद और जस्टिस अरुण कुमार राय की खंडपीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। 

Tags - झारखंड हाईकोर्ट जनहित याचिका गृह सचिव Jharkhand High Court Public Interest Litigation Home Secretary