logo

झारखंड में 1 मई तक के लिए लू को लेकर अलर्ट, गलती से भी ना करें ये काम

्पहज.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। लगभग सारे जिले हीटवेव की चपेट में हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट की जगह अब ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आगामी 5 दिनों तक पूरे राज्य का तापमान बढ़ेगा। जारी रिपोर्ट में बताया गया कि अगले पांच दिनों तक राजधानी समेत पूरे राज्य के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है। राजधानी में भी अब तक का सर्वाधिक 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया है जबकि विभागीय पूर्वानुमान में इसके बढ़ने के आसार हैं।


सावधान रहने की चेतावनी 
भीषण गर्मी में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। कभी भी बिना छाता या कपड़ा के बाहर न निकले। बिना पानी के भी घर से बाहर न निकलें। बच्चों को दोपहर के 12 से 4 के बीच घर से बाहर न निकलने दें। मसालेदार खाने से परहेज करें। मौसम विभाग ने भी लोगों को बाहर निकलने से पूर्व समुचित मात्रा में पेयजल लेने और साफ व स्वच्छ तरल पदार्थ लेने की सलाह दी है।


किसान भी दोपहर में खेतों में ना जाएं
किसानों को भी तपती गर्मी में खेतों में नहीं जाने को कहा गया है। जारी पूर्वानुमान में बताया गया कि 28 अप्रैल को राज्य के पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां के अलावे धनबाद, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज में कहीं कहीं हीट-वेव का असर देखने को मिलेगा, इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 
सबसे गर्म रहा तापमान 
वहीं बोकारो, रांची, रामगढ़ और खूंटी जिले में भी हीट-वेव का असर देखने को मिलेगा, इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में यह स्थिति एक मई तक देखने को मिलेगी। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस सरायकेला खरसावां का जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री गोड्डा का रिकार्ड किया गया। 

Tags - Summer in Jharkhand Summer in Ranchi Summer Jharkhand Heat wave in Jharkhand Severe heat Jharkhand Weather Jharkhand Weather of Jharkhand