logo

हर वर्ग की महिलाओं को सम्मान दे रही हेमंत सरकार : झामुमो

JMM041.jpg

गढ़वा
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नारी सशक्तिकरण को लेकर काफी गंभीर है। परिणामस्वरूप, छात्राओं को शिक्षा में मदद के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के माध्यम से कक्षा 8 से लेकर स्नातक तक की छात्राओं को सरकार 40 हजार रुपए तक का सहयोग प्रदान किया जा रहा है। रविवार को ये बातें झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम ने कहीं। वे कल्याणपुर स्थित मंत्री मिथिलेश ठाकुर के आवास पर आयोजित प्रेस वार्ता में बोल रहे थे।
महिलाओं को मिलेगी प्राथमिकता
उन्होंने कहा कि राज्य सकरार ने वृद्धा पेंशन की उम्र सीमा को कम करते हुए 50 वर्ष के ऊपर की सभी महिलाओं को वृद्धा पेंशन से हर माह ₹1000 का सहयोग देने की घोषणा की है। मातृत्व अवकाश को बढ़ाते हुए राज्य सरकार 2 वर्ष कर दिया और इसका लाभ अब संविदा पर नौकरी कर रही महिलाओं को भी मिलेगा। अबुआ आवास एवं पशुधन योजना में भी महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। सरकार अति महत्वाकांक्षी झारखंड मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के लिए 21 वर्ष से 49 वर्ष की महिलाओं को इस योजना के लाभ के लिए आवेदन ले रही है। गढ़वा में रात 9 बजे तक कुल 118636 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। सुदरवर्ती क्षेत्रों में इंटरनेट और नेटवर्क की समस्या के कारण ऑफलाइन आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से जब एक घर में रहने वाली सभी महिलाओं को इसका लाभ मिलने लगेगा तो उन्हें बच्चों की पढ़ाई तथा घर खर्च के लिए अहम सहयोग प्राप्त हो जाएगा। 


योजना से BJP नेताओं में निराशा
उन्होंने कहा कि इस योजना को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है तथा महिलाओं के उत्साह को देखकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में निराशा छाई हुई है। इस योजना को लेकर वह तरह-तरह का भ्रम और अफवाह फैलाने में लगे हुए है। परंतु उनकी किसी भी तरह की साजिश कोई काम नहीं आने वाली हैं। हेमंत सरकार राज्य के अंतिम तबके को नजर में रखकर योजनाएं बना रही है तथा उसे धरातल पर उतार रही है ऐसा होने से समाज के हर वर्ग में संतोष का माहौल है। 
BJP के अंदर डर का माहौल
इस योजना को लागू होने से BJP के अंदर एक डर का माहौल बना हुआ है। भविष्य को लेकर उनके अंदर अनिश्चितता का भाव है। उनके पास राज्य में हिंदू-मुसलमान फरने और धार्मिक धुर्वीकरण के अलावा कोई मुद्दा नहीं बचा है। झारखंड में आयातित नेताओं के भरोसे बांग्लादेशी घुसपैठ के मुद्दे पर झूठ फैलाने का काम कर रहे हैं।

Tags - JMMHEMANT SORENJharkhand News