logo

इस झारखंड स्थापना दिवस में बड़ी योजनाएं होगी लॉन्च, खास होगा कार्यक्रम

soren12.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
15 नवंबर 2023 को झारखंड 23 साल को हो जाएगा। ऐसे में राज्य सरकार इस बार सौगातों की बौछार करने वाली है। सरकार कई योजनाएं लागू करेगी। जिससे गरीब तबके के लोगों को लाभ पहुंचेगा। वैसे भी झारखंड में दोनों चुनाव नजदीक है ऐसे में सरकार पूरी कोशिश करेगी कि वह अपने तरफ से जनता पर अपनी पकड़ बनाने का कोई कसर नहीं छोड़े। जो जानकारी मिल पाई है उसके अनुसार इस बार हेमंत सरकार अबुआ आवास योजना शुरू करने वाली है। रांची स्मार्ट सिटी में अपोलो ग्रुप के मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की नींव भी रखी जाएगी। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तीसरे चरण की शुरुआत होने वाली है। झारखंड सरकार और अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू होगा। सबसे अच्छी योजनाओं में से एक यह है कि गरीबों की थाली में दाल देखने को मिलेगा, यानि एक रुपये किलो की दर से दाल बांटने की योजना शुरू हो सकती है। 


ऐसा होगा अबुआ आवास

योजना के तहत आवास विहीन गरीब लोगों के लिए आठ लाख पक्का आवास के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत प्रथम चरण वित्तीय वर्ष 2023-24 में दो लाख, वर्ष 2024-25 में तीन लाख 50 हजार एवं वर्ष 2025-26 में दो लाख 50 हजार पक्का आवास का निर्माण किया जाएगा। इस पर 16 हजार 320 करोड़ रुपए की लागत आएगी.अबुआ आवास योजना के अंतर्गत तीन कमरों का पक्का मकान एवं रसोई घर बनाया जाएगा। इसका क्षेत्रफल 31 वर्गमीटर होगा. योजना अंतर्गत तीन कमरों सहित स्वच्छ रसोई घर का प्रावधान किया गया है। योग्य लाभुकों के लिए योजना के तहत आवास निर्माण के लिए सहयोग राशि बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का प्रावधान कैबिनेट की बैठक में किया गया. साथ ही, लाभार्थी को महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत अपने आवास के निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी (समय-समय पर संशोधित) दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के समतुल्य आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण हेतु प्राप्त होगा। 


अपोलो अस्पताल

रांची स्मार्ट सिटी में अपोलो अस्पताल के निर्माण के लिए रांची नगर निगम और अपोलो हॉस्पिटल इंटरप्राइजेज लि, चेन्नई के बीच सबलीज डीड पर हस्ताक्षर हो चकुा है। अपोलो प्रबंधन को स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट क्षेत्र में अस्पताल निर्माण के लिए 2.75 एकड़ जमीन 45 वर्षों के लिए सबलीज की गयी है। वहां अपोलो प्रबंधन 250 बेड वाले मल्टी सुपरस्पेश्यालिटी अस्पताल का निर्माण करेगा। सबलीज की अवधि समाप्त होने पर कार्य की गुणवत्ता को देखते हुए उसे फिर से विस्तारित किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने अपोलो प्रबंधन से अस्पताल जल्द शुरू करने का प्रयास करने को कहा।  आगामी 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन अस्पताल निर्माण के लिए भूमि पूजन करने का निर्देश दिया। 

इसके साथ ही इन योजनाओं की भी होगी शुरुआत 
स्थापना दिवस के दिन आपकी सरकार आपके द्वार अभियान के तीसरे चरण की भी शुरुआत की जाएगी। इसके तहत पंचायत स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को रखा रखा जाएगा। इसके अलावा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन झारखंड में अपना विश्वविद्यालय खोलेगा। यूनिवर्सिटी में झारखंड के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े राज्य के 65 लाख लाभुकों को प्रति परिवार एक रुपए की दर से प्रतिमाह प्रति व्यक्ति एक किलो दाल उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए सप्ताह में पांच दिन अंडा स्कीम की घोषणा भी कर सकती है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N