logo

हेमंत सोरेन की रिमांड अवधि आज होगी खत्म, कोर्ट में पेशी के बाद भेजे जा सकते हैं जेल

पगसोलूो2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः  
पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की रिमांड अवधि आज खत्म हो जाएगी। आज शाम तक पूर्व सीएम को न्यायिक हिरासत में भेजा जा सकता है। बता दें कि पिछले 13 दिनों से उनसे लैंड स्कैम मामले में पूछताछ हो रही है। आज उनको कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस बात पर अभी भी संशय है कि उन्हें रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में रखा जाएगा या कैंप जेल के रूप में अधिसूचित आईएएस क्लब में रखा जाएगा। राज्य पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, दोनों जगहों पर पूर्व मुख्यमंत्री को ठहराने की पूरी तैयारी कर ली गई है। हेमंत सोरेन से ईडी ने बरियातू की 8.5 एकड़ विवादित जमीन के बारे में पूछताछ की है। उनकी अन्य अचल संपत्तियों, ट्रांसफर-पोस्टिंग व अवैध खनन से जुड़े सवाल भी पूछे हैं। पूर्व में अन्य आरोपितों से पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर भी हेमंत सोरेन से पूछताछ की गई है। ईडी ने हाल ही में कोर्ट में दिए अपने आवेदन में बताया है कि वे पूछताछ में ईडी को सहयोग नहीं कर रहे हैं। ईडी ने उनके विरुद्ध पर्याप्त सबूत जुटाने का दावा किया है।


विनोद सिंह से होगी पूछताछ 
वहीं आज हेमंत के करीबी विनोद से भी ईडी द्वारा पूछताछ की जाएगी। विनोद के मोबाइल से मिले सैकड़ों व्हाट्सएप चैट से ईडी को जमीन घोटाले और ट्रांसफर पोस्टिंग के कई अहम सबूत मिले हैं। ऐसी भी जानकारी है कि विनोद सिंह ईडी के लिए गवाह भी बन सकते हैं। 12 फरवरी को विनोद सिंह के घर पर ईडी ने दोबारा छापेमारी की थी। जिसके बाद आज (गुरुवार) उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है। 


12 फरवरी को हुई थी छापेमारी 
विनोद सिंह को गुरुवार सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर में बुलाया गया है। गौरतलब है कि ईडी को विनोद सिंह के दो अलग-अलग मोबाइल फोन से 539 और 210 पेज की चैट मिली थी। ऐसे में गुरुवार को एक बार फिर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के करीबी विनोद सिंह से पूछताछ होनी है। 12 फरवरी की छापेमारी के बाद ईडी ने विनोद सिंह को दोबारा समन भेजा था। विनोद सिंह से ईडी लगातार पूछताछ कर रही है। विनोद पहली बार 3 जनवरी को ईडी के रडार पर आए थे। अवैध खनन और गवाहों को प्रभावित करने के मामले में छापेमारी के बाद विनोद के यहां से निवेश से जुड़े दस्तावेज और चैट मिले थे। इसके बाद ही ईडी ने जमीन घोटाले की जांच में भी रफ्तार पकड़ी है।