logo

हेमंत सोरेन को ED कोर्ट में पेश किया गया, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

a756.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

हेमंत सोरेन को ईडी कोर्ट में पेश किया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच जमीन घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया। हेमंत सोरेन की पेशी को लेकर कोर्ट परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। कोर्ट परिसर में झारखंड पुलिस के हथियारबंद जवानों को तैनात किया गया था। आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया है। इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था थी। सीआरपीएफ के जवान चारों तरफ तैनात थे। ईडी दफ्तर से लेकर पीएमएलए कोर्ट तक जवानों की तैनाती रही। जैसे ही हेमंत सोरेन कोर्ट परिसर पहुंचे जवानों ने घेरा बनाकर उनको गाड़ी से उतारा। इसके बाद हेमंत सोरेन ने हाथ हिलाकर सबका अभिवादन किया। ईडी कोर्ट में पेशी के बाद अधिकारियों ने हेमंत सोरेन की रिमांड भी मांग की जाएगी। केस के सिलसिले में अधिकारी हेमंत सोरेन से और पूछताछ करना चाहते हैं। 

बुधवार को हेमंत सोरेन हिरासत में लिये गये
हेमंत सोरेन को बुधवार को सीएम हाउस से ही हिरासत में लिया गया था। रांची जमीन घोटाला केस में 8 घंटे तक चली लंबी पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया था। गिरफ्तारी के बाद ईडी के अधिकारी उनको लेकर राजभवन गये जहां उन्होंने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राजभवन से हेमंत सोरेन को सीधे ईडी ऑफिस ले जाया गया। चर्चा है कि ईडी अधिकारियों ने उनको कैंप जेल ले जाने की पेशकश की लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। ईडी दफ्तर में ही डॉक्टरों और नर्सों की टीम पहुंची और हेमंत सोरेन का मेडिकल चेकअप किया गया। इस बीच हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन अपने बड़े बेटे के साथ ईडी दफ्तर पहुंची। इस दौरान उनके चेहरे पर उदासी साफ देखी जा सकती थी। 

जमीन घोटाला केस में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने जमीन घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अगस्त 2023 से लेकर जनवरी 2024 तक 10 समन भेजा। मुख्यमंत्री 8वें समन के बाद 20 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध हुए। उस दिन मुख्यमंत्री से 7 घंटे पूछताछ की गई। मुख्यमंत्री को इसके बाद 9वां समन भेजकर 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए उपलब्ध होने के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री ने व्यस्तता का हवाला दिया तो ईडी ने उनको 10वां समन भेजा और 29 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने को कहा। इसी बीच 29 जनवरी को ईडी ने दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर छापा मारा। 30 जनवरी को भी दबिश दी। आखिरकार 31 जनवरी को सीएम हाउस में पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया।