logo

हेमंत सोरेन की व्हाट्सएप चैट ने खोले राज! ट्रांसफर पोस्टिंग से लेकर लेन देन के खुले राज

ed60.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
हेमंत सोरेन के करीबी विनोद सिंह ने सोरेन के साथ काफी बातचीत वाट्सएप के जरिए की है, इसका वाट्सएप चैट सामने आया है। ईडी ने लगभाग 500 पेज का वाट्सएप चैट निकाला है। जिसमें ट्रांसफर पोस्टिंग के बदले पैसे लेने की बात भी सामने आई है। दरअसल, ईडी ने हेमंत सोरेन से उनके करीबी सहयोगी विनोद सिंह के साथ व्हाट्सएप पर हुई चैट को रिकवर किया है। इसमें कई संपत्तियों का विवरण शामिल है। व्हाट्सएप चैट में सिर्फ पैसों के आदान-प्रदान की बातें ही नहीं बल्कि कई संपत्तियों के संबंध में गोपनीय जानकारी के साथ-साथ ट्रांसफर पोस्टिंग, सरकारी रिकॉर्ड साझा करने आदि से संबंधित चैट भी शामिल हैं। यहां तक चैट में जेएसएससी से संबंधित कई दस्तावेज भी हाथ लगे हैं। अब ईडी रिकवर चैट का मूल्यांकन कर रही है। ईडी के रिमांड पर हेमंत सोरेन से इस बारे में पूछताछ भी की जाएगी। 


दो करोड़ हर महीना देगा
ईडी ने जो चैट रिकवर किया है उसमें से एक ऐसा भी चैट है जिसमें एक आईएएस अधिकारी को किसी जिले में डीसी बनाने की बदले में हर महीने दो करोड़ रुपए देने की बातचीत भी की गई है। गौरतलब है कि ईडी ने जनवरी महीने में एक साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू, साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव, डीएसपी राजेंद्र दुबे, साहिबगंज के खनन कारोबारी खुदानिया बंधु, मुख्यमंत्री के दोस्त विनोद कुमार सिंह, रौशन सिंह, कोलकाता के कारोबारी अभय सरावगी, पूर्व विधायक पप्पू यादव, रांची के बिरसा मुंडा जेल के जमादार अवधेश कुमार के ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान शेल कंपनियों के जरिए निवेश, संदिग्ध फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के साक्ष्य एजेंसी को मिले थे। इस दौरान ईडी ने विनोद कुमार सिंह सहित कई संदिग्धों के मोबाइल फोन भी जब्त किए थे। जब्त मोबाइल फोन का फोरेंसिक एनालिसिस ईडी ने कराया था। उसी दौरान हेमंत सोरेन और विनोद सिंह का चैट रिकवर हुआ है। 

 अदालत ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत
इस बीच अदालत ने हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत पांच दिनों के लिए बढ़ा दी. बचाव पक्ष की कड़ी आपत्ति के बावजूद अदालत ने हिरासत बढ़ाने के प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध को स्वीकार कर लिया। इसके साथ ईडी के अधिकारी सोरोन से अगले 5 दिन और पूछताछ कर सकेंगे। कोर्ट में ईडी के वकील ने 7 दिनों का रिमांड मांगी था, हालांकि, कोर्ट ने 5 दिनों की रिमांड दी. इस दौरान हेमन्त सोरेन के वकील ने कोर्ट में कहा कि हेमन्त सोरेन को ईडी के ऑफिस में तकलीफ हो रही है। उन्होंने अपनी दलील कोर्ट के पास रखते हुए कहा कि हेमंत सोरेन को रिमांड के दौरान बेसमेंट के कमरे में रखा जा रहा है, जहां न खिड़की और न सही सूरज की रोशनी।

31 जनवरी को ईडी ने किया था गिरफ्तार
बता दें कि सोरेन को भूमि घोटाले के सिलसिले में 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। जमीन के कथित स्वामित्व के संबंध में ईडी ने उनसे सात घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तारी किया था। इसके बाद  PMLA अदालत ने उन्हें पांच दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया था।