logo

आज से फिर ED के सवालों का सामना करेंगे हेमंत सोरेन, 5 दिन तक होगी पूछताछ

ेदमप1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
आज से पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की रिमांड शुरू होगी। ईडी उनसे 5 दिनों तक रिमांड में पूछताछ करेगी। वैसे तो ईडी ने 10 दिनों की रिमांड मांगी थी लेकिन अदालत ने 5 दिनों की रिमांड ही स्वीकार की। मालूम हो कि गुरुवार को भी हेमंत सोरेन कोर्ट में पेश किया गया था लेकिन उस दिन कोर्ट ने लंबी बहस के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में बंद हेमंत सोरेन को ईडी शनिवार को अपने कब्जे में लेगी। पांच दिनों की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा। 


परिवार से मिलने की छूट 
रिमांड के दौरान हेमंत सोरेन का मेडिकल चेकअप कराते रहने का निर्देश दिया गया है। किसी तरह की शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना नहीं करने का भी निर्देश है। पूछताछ के दौरान हेमंत सोरेन को अपने परिवार के सदस्य और अपने वकील से मुलाकात कर सकते हैं। मुलाकात की अवधि 30 मिनट होगी। हेमंत सोरेन के वकील प्रदीप चंद्रा ने शुक्रवार को एक याचिका दाखिल कर कहा कि हेमंत सोरेन से ईडी दिनभर पूछताछ करे। लेकिन रात में उन्हें जेल या और कहीं सुरक्षित जगह पर रखा जाए। सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए ऐसा अनुरोध किया गया है। दाखिल याचिका पर ईडी कोर्ट शनिवार को अपना आदेश सुनाएगा।


बुधवार को हुई गिरफ्तारी 
गौरतलब है कि ईडी ने बुधवार की देर रात हेमंत सोरेन को लैंड स्कैम मामले के आरोप में गिरफ्तार किया था। गुरुवार को ईडी कोर्ट में उनको पेश किया गया। पेशी के बाद उन्हें 5 दिनों के लिए रिमांड पर भेज दिया गया। उधर सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया है और कहा है कि आप पहले हाईकोर्ट जाएं। इधर शुक्रवार को झारखंड के नये मुख्यमंत्री के तौर पर चंपई सोरेने ने शपथ ग्रहण कर लिया है।