logo

हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से मिलेगी जमानत या नहीं... फैसला आज

hemant_soren_breds.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को लेकर हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी। जिसपर पूर्व में सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने ईडी से जवाब दाखिल को कहा था। ईडी को अदालत की ओर से 20 मई तक जवाब दाखिल करने को कहा गया था। साथ ही 21 मई को वेकेंशन बेंच में सुनवाई निर्धारित की थी। 


17 मई को भी हुई थी सुनवाई
इससे पहले हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत पर 17 मई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ उनका पक्ष रख रहे वकील कपिल सिब्बल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत के आधार पर उन्हें भी जमानत देने की मांग की। जिसका ईडी के वकील ने जोरदार विरोध किया। ईडी के वकील का कहना था कि हेमंत सोरेन को जमानत देने पर जांच प्रभावित हो सकती है।


ईडी ने 31 जनवरी को किया था गिरफ्तार
रांची जिले के बड़गाई अंचल में लगभग साढ़े आठ एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन पर कार्रवाई की है। इस मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने सीएम को 11 समन भेजा था। इसमें से केवल दो समन में उन्होंने ईडी के सवालों के जवाब दिए। 11वें समन पर जवाब-तलब के लिए ईडी के अधिकारी 31 जनवरी को उनके आवास पहुंचे। यहां पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसी कार्रवाई और गिरफ्तारी को उन्होंने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

Tags - hemant sorensupreme court