logo

जामताड़ा के 39 स्कूलों के प्रभारी एचएम के सामूहिक त्याग-पत्र देने के बाद डीइओ का निर्देश- पद पर बने रहें

ेपदै.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
जामताड़ा जिले में वर्ष 2024 में मैट्रिक, इंटर का रिजल्ट खराब आने पर डीइओ डॉ गोपाल कृष्ण झा ने 39 स्कूलों के प्रभारी प्रधानाध्यापकों का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया है। इसके विरोध में सभी प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने अपने प्रभारी के पद से त्याग-पत्र दे दिया है। प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने डीइओ डॉ गोपाल कृष्ण झा को मंगलवार को सामूहिक रूप से त्याग-पत्र सौंपा था।

प्रभारी प्रधानाध्यापकों का कहना है कि वार्षिक परीक्षा परिणाम-2024 मैट्रिक व इंटरमीडिएट में जिले का औसत रिजल्ट कमतर आने का कुल 39 विद्यालयों के पास अपना-अपना वाजिब कारण है। जिसकी व्याख्या विभाग की समीक्षा बैठक में की गयी है। इसके बावजूद वेतन बंद करना समझ से परे हैं। 

परीक्षा परिणाम में गिरावट का करण विषयवार शिक्षकों को न होना
प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने कहा है कि इसका मुख्य कारण विषयवार शिक्षकों का न होना। कई विद्यालयों में टीजीटी शिक्षकों का न होना। विभाग द्वारा विषयवार शिक्षकों को आवासीय प्रशिक्षण में भेजना, जिसमें कई-कई दिनों तक कक्षाओं का कम होना, एनजीओ की ओर से कक्षा स्थगित करवाकर उनके प्रोग्राम को संचालित करना, विभाग की ओर से वोटर कार्ड निर्माण के लिए एक-एक महीने तक गांव-गांव तक शिक्षकों को भेजना, जिसमें कक्षाएं पूरी तरह प्रभावित हुई। गुरुजी क्रेडिट कार्ड, सावित्री बाई फुले किशोरी योजना, छात्रवृति, साइकिल आदि योजनाओं को सफल करवाने के लिए विद्यालय प्रधानाध्यापक सहित दो- दो शिक्षकों का उसमें लगा रहना, जिसमें पढ़ाई प्रभावित हुई। जैक की ओर से 20 दिन पहले ही परीक्षा ले लेना, जिसमें पाठ्यक्रम पूरा ही नहीं हुआ। बच्चों का नियमित विद्यालय न आना और 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति होना आदि है। लोकल दबाव के कारण फॉर्म भरने से परीक्षा परिणाम में खराब होना है। 


 

क्या कहते हैं डीइओ-

जिले के सभी उच्च विद्यालय, प्लस टू के प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने अपने प्रभारी पद से त्याग पत्र सौंपा है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि तत्काल अपने प्रभारी प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत रहेंगे और कार्यों का निष्पादन करते रहेंगे। 20 जून को एसपीडी जेइपीसी रांची में समीक्षात्मक बैठक है। उक्त बैठक के बाद ही प्रभारी प्रधानाध्यापकों के त्याग-पत्र व स्थगित वेतन के निर्देश पर किसी प्रकार का निर्णय लिया जायेगा। 
– डॉ गोपाल कृष्ण झा, डीइओ, जामताड़ा.