logo

पेशकार मामले में सशरीर हाजिर हुए गृह सचिव व डीजीपी, कोर्ट ने सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के दिए निर्देश

peshkar.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
जमशेदपुर सिविल कोर्ट में पेशकार राकेश कुमार पर हुए हमले को लेकर आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट में राज्य के गृह सचिव अविनाश कुमार और डीजीपी अजय सशरीर पेश हुए। जमशेदपुर डीसी और एसएसपी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे। मुख्य न्यायधीश जस्टिस संजय कुमार मिश्र की बेंच ने राज्य के सभी कोर्ट में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया। अब इस मामले में 4 सितंबर को अगली सुनवाई होगी। राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता राजीव रंजन ने कोर्ट को आश्वस्त किया कि कोर्ट की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर है। पहले से ही सभी जिला अदालतों सीसीटीवी लगाने का काम चल रहा है। यह काम अगले महीने पूरा हो जाएगा। फिलहाल 3293 सीसीटीवी लगे हुए हैं। यह भी बताया गया कि प्रिंसिपल जिला जज की अध्यक्षता में हर महीने समीक्षा बैठक भी होती है और सुरक्षा के इंतजामों पर चर्चा की जाती है। इधर अधिवक्ताओं ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार का ऐलान कर दिया है। शनिवार को जमशेदपुर कोर्ट के अधिवक्ताओं ने खुद को न्यायिक कार्य से अलग रखा। इस दौरान कोर्ट में किसी तरह की सुनवाई नहीं हुई। इधर, जिला बार एसोसिएशन एडहॉक कमिटी ने भी घटना की निंदा करते हुए जिला जज को एक मांग पत्र सौंपा है.


क्या है मामला 
बता दें कि जमशेदपुर सिविल कोर्ट में के अपर जिला व सत्र न्यायाधीश संजय कुमार उपाध्याय के न्यायालय के पेशकार राकेश कुमार पर शुक्रवार की शाम एक युवक ने धारदार हथियार से हमला कर दिया। जिससे राकेश कुमार बुरी तरह से घायल हो गए। जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मामले को लेकर झारखंड हाइकोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई आज शनिवार यानि छुट्टी के दिन में की है। 


गिरफ्तार हो गया है हमलावर 
गौरतलब है कि घटना के तुरंत बाद ही कोर्ट में मौजूद पुलिसकर्मियों और वकीलों ने हमलावर को पकड़ लिया और पुलिस को सौंप दिया है। उसके पास से धारदार हथियार चापड़ बरामद किए गए हैं। घटना की सूचना मिलने प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार मिश्रा समेत अन्य न्यायाधीश घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बाद से सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। एसएसपी प्रभात कुमार, सीसीआर डीएसपी अनिमेष कुमार गुप्ता समेत कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहीं, पुलिस हमला करने वाले को हिरासत में लेकर पूछताछ में जुट गई है। बता दें कि पेशकार राकेश कुमार को कान में चोट लगी है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N