logo

बदलाव : रांची सदर अस्पताल में लगाया जा रहा हॉस्पिटल मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम...क्या होता है जाने

sadar.jpg

रांचीः

रांची सदर अस्पताल में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली) लागू करने की तैयारी चल रही है। आंशिक रूप से इसे लागू भी कर दिया गया है। इस सिस्टम से मरीज, उनके परिजन और डॉक्टरों को इलाज में सहूलियत होगी। दरअसल यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें अस्पताल में आनेवाले हर मरीज का इएचआर (इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड) और इएमआर (इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड) अगले नौ सालों तक अस्पताल के सर्वर में रिर्कॉड रहेगा।  


डिजिटल रिकॉर्ड रूम बनाया गया
दरअसल, केंद्र सरकार ई-हॉस्पिटल प्रणाली की चला रहा है,  जिसके तहत सभी राज्यों के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम विकसित करना है। ई-हॉस्पिटल प्रणाली के पूरी तरह से लागू होने के बाद सदर अस्पताल में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा।  इलाज के लिए आनेवाले मरीज की पूरी जानकारी नौ साल के लिए स्टोर रहेगी। इसके लिए अस्पताल के मेडिकल रिकॉर्ड डिपार्टमेंट (एमआरडी) के तहत नयी बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर आयुष्मान भारत के सामने ही डिजिटल रिकॉर्ड रूम भी बनाया गया है। रांची सदर अस्पताल में इस व्यवस्था को स्थापित करने का काम तेजी से चल रहा है।

ये जानकारियां रहेगी रिकॉर्ड 
मरीज के मेडिकल रिकॉर्ड के रूप में उसका नाम, पता और मोबाइल नंबर सेव रहेगा।  इसके अलावा ओपीडी में रजिस्ट्रेशन व डॉक्टर से परामर्श लेने की तिथि भी रहेगी। इसके अलावा इमरजेंसी एडमिशन, डिस्चार्ज एवं ट्रांसफर, बिलिंग, पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, ओटी मैनेजमेंट, फार्मेसी मैनेजमेंट, इएमआर (इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड), केयर प्रोविजन, स्टोर, मरीज का भोजन, लाउंड्री सर्विसेज और जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र को भी इसमें शामिल किया गया है।