logo

आज भी हुई बारिश तो IPL 2023 का विजेता कौन, किस स्थिति में लिया जाएगा कौन सा फैसला, यहां समझें

CSK.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
IPL 2023 के विजेता का इंतजार एक दिन और बढ़ गया है। बारिश के कारण रविवार को मैच नहीं हो सका। यहां तक की टॉस भी नहीं हो पाया। अब यह मैच आज खेला जाएगा। लेकिन अहमदाबाद में सोमवार को भी मौसम क्रिकेट फैन्स का दिल तोड़ सकता है। अगर आज भी यह मैच नहीं हो पाया तो फिर प्वॉइंट्स टेबल के आधार पर ही आईपीएल 2023 के खिताब का फैसला होगा। इस बार गुजरात टाइटन्स (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) फाइनल में पहुंची हैं।  


सोमवार को भी बारिश, तब क्या?
अगर आज भी बारिश होती है तो पहले रात 9.35 मिनट तक इंतजार किया जाएगा कि हालात मैच फिर से शुरू होने की स्थिति में आ जाएं। रात 9.35 तक भी मैच शुरू नहीं हो पाता है तो फिर ओवर कटने शुरू हो जाएंगे। अंपायर समय के लिहाज से 19-19, 18-18, 17-17 या फिर 15-15 ओवर का मैच रख सकते हैं। इस तरह अगर मैच के आसार मंगलवार रात 12.26 मिनट तक खेलने की स्थिति में हो जाते हैं। तब 5-5 ओवर का मैच भी खेलना संभव है। यानी तब टी20 टूर्नामेंट के चैम्पियन का फैसला फाइव-फाइव ओवर मैच से हो सकता है। अगर अगर यह भी संभव नहीं हो पाया तो खेल कम से कम देर रात 1.20 मिनट तक खेलने के लायक हो जाते हैं, तब सुपर ओवर से भी आईपीएल 2023 के चैम्पियन का फैसला हो सकता है। यानी तब यह फाइनल मैच सुपर ओवर के नियमों से सिर्फ 1-1 ओवर का ही खेला जाएगा और यह मैच जीतने वाली टीम खिताब अपने नाम कर लेगी। 


आखिरी ऑप्शन क्या
अगर सुपर ओवर खेलने की भी स्थिति नहीं रही तो फिर इस बार विजेता का फैसला लीग स्टेज के अंकों के आधार पर होगा।  प्वॉइंट्स टेबल में इन दोनों टीमों में से सबसे ऊपर रहने वाली टीम इस खिताब की विजेता करार दी जाएगी। इस बार गुजरात टाइटन्स का प्वाइंट 20 अंक है जबकि सीएसके 18 ऐसे में गुजरात टाइटन्स विजेता घोषित हो जाएगी। बता दें कि 4 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स रही है।