logo

पीएम आवास से बेहतर घर बनाकर दूंगा मेरा वादा है, नेमरा में बोले सीएम

soren15.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज नेमरा पहुंचे हैं। वहां दोनों शिबू सोरेन के पिता और  हेमंत सोरेन के दादा सोबरन सोरेन के 66वें शहादत दिवस कार्यक्रम में गये हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगों को संबोधित किया और कहा कि आज इस शहादत दिवस के अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी हमलोग एकत्रित हुए हैं। बहुत संघर्ष के बाद, जद्दोजहद के बाद आदिवासी, दलित पिछड़ों को पहचान मिलती है। यह जगह जहां हम खड़े हैं वह सोबरन जी की शहादत स्थल है। यहां से कुछ दूरी पर ही उनकी जन्मस्थली है। लोग यहां आने से पहले कतराते थे। पहले जब हमलोग गांव आना जाना करते थे तो कोई ऐसी यात्रा नहीं थी जब हमलोगों ने रास्ता नहीं बदला था। क्योंकि पहले कोई रास्ता नहीं था। कभी पहाड़ तो कभी जंगल को पार करके हम अपने गांव जाते थे। लेकिन आज यह स्थल ऐसे बन गया है जब लोग आराम से यहां आ सकते हैं। यह सरकार अंधे-बहरों की सरकार नहीं है। हमारी सरकार संवेदनशील है। पंचायत-पंचायत में पदाधिकारी कैंप कर रहे हैं। पदाधिकारी आपकी समस्या का समाधान कर रहे हैं। 2021 में भी सरकार आपके दरवाजे में पहुंची, 2022 में भी और 2023 में भी आपके बीच पहुंची है। इसका परिणाम यह है कि आज हर बुजुर्ग को पेंशन मिलता है, हर विधवा को पेंशन मिलता है। 


गरीबों को मिल रहा उनका हक-अधिकार 
उन्होंने कहा कि जिन गरीबों को कभी खाना नहीं मिलता था, उनको साल में दो बार धोती और साड़ी मिलता है। सावित्री बाई फुले जैसी योजनाएं हमने चलाई। जहां 8वीं से लेकर 12वीं तक की बच्चियों को हमने आर्थिक रूप से जोड़ने का काम किया। नहीं तो बच्चियों के लिए मां-बाप दूल्हा ढूंढने लगते हैं। इसलिए बच्चियों के पढ़ाई की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। हमारे पूर्वजों के नहीं पढ़े लिखे होने का नतीजा है कि नेमरा को कोई नहीं जान पा रहे थे। लेकिन आज इस स्थल को सब जानते हैं। इसलिए गुरुजी कहते थे कि बच्चों को पढ़ाओ, हमारे दादा जी भी शिक्षक थे। लेकिन कुछ दुष्टों की को अच्छा काम अच्छा नहीं लगता है। वो लोग उल्टा सीधा काम करके गीरोबों को परेशान कर रहे हैं। हमलोगों ने लड़कर इस राज्य को ले लिया। लेकिन सालों से इस राज्य का विकास नहीं हुआ। 2023 चल रहा है अब तक सड़क क्यों नहीं बना, बच्चियों के लिए सरकार ने कोई कदम नहीं उठया, बुजुर्गों को पेंशन क्यों नहीं मिला। आज देखिए लोगों को सबकुछ मिल रहा है। 


सरकार युवाओं को रोजगार देने को तत्पर है
सीएम ने रोजगार के बारे में कहा कि अभी 80-90 हजार लोगों को हमने निजी क्षेत्र में नौकरी दी है, कम पढ़े लिखे लोगों को स्वरोजगार मिल रहा है। आप बस आवेदन दीजिए। खेती बाड़ी करने वालों के लिए भी योजना है। जानवर पालिए, गाय, बकरी सुअर पालिए। अब रोगी जानवर आपको नहीं मिलेगा। अब जो भी जानवर आपको मिलेगा वह इंशोयरेंस किया हुआ मिलेगा। आज किसानों के प्रति जो नीति निर्धारण हो रहा है भविष्य में किसान बचेंगे नहीं। अन्नदाता लाइन में लग कर राशन ले रहे हैं। हमारी हर योजना इस पर फोकस है कि हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कैसे मजबूत करे। ये लोग सिर्फ हिंदू, मुस्लिम करके लोगों को लड़ा देता है। आज तक आपके दरवाजे पर कोई पदाधिकारी नहीं गया था और आज आपके दरवाजे-दरवाजे पर पदाधिकारी घूम रहे हैं।

 
पीएम आवास से अच्छा आवास बनाकर देंगे हम 
सीएम ने कहा कि हमारी तो जब से सरकार बनी हम तो आते ही कोरोना से जूझ रहे थे। उस स्थिति में भी हमने किसी को मरने नहीं दिए। बाकी राज्यों की हालत आप देख लीजिए लोग मुर्गी की तरह मर रहे थे। लोग मृत शरीरों को छोड़कर भाग रहे थे। चील-कौएं उनको खा रहे थे। झारखंड में हमने अफऱा-तफरी नहीं होने दिया। हमने आपके अधिकारों के लिए आपके द्वार पर पदाधिकारी को भेजा है। आप वहां जाएं अबुआ आवास हम गरीबों को दे रहे हैं वह भी अपनी ताकत पर। प्रधानमंत्री आवास से बेहतर होगा ये अबुआ आवास। तीन कमरों को सुसज्जित आवास आपको दिया जाएगा। अब तक तो 4 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है। हम वो भी धीरे-धीरे पूरा करेंगे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N