logo

Jharkhand : जामताड़ा के स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को मिलती है छुट्टी, इरफान बोले- बच्चे उस दिन नमाज पढ़ते हैं

Irfan_ansari.jpg

जामताड़ा:
झारखंड (Jharkhand) के जामताड़ा के स्कूलों में संडे के जगह फ्राइडे को छुट्टी दी जा रही है। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी (Congress MLA Irfan Ansari) ने इसका समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को इसलिए छुट्टी मिलती है क्योंकि उस दिन बच्चे नमाज पढ़ते हैं। वहीं रविवार को उसके बदले स्कूल खुलता है ताकि उनकी पढ़ाई नहीं बाधित हो। बता दें कि  कांग्रेस विधायक अपने बयानबाजी के लेकर आये दिन चर्चा में रहते है।

 

मुस्लिम आबादी बढ़ते ही स्थानीय लोगों ने साप्ताहिक अवकाश रविवार से बदला
बता दें कि रविवार को  शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने अपने घर पर बैठक बुलाया था। बैठक में सभी अधिकारियों को उनके स्कूलों से जुड़ी रिपोर्ट लेकर हाजिर होने को कहा गया था।दरअसल, जामताड़ा में लगभग 100 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां मुस्लिम आबादी बढ़ते ही स्थानीय लोगों ने साप्ताहिक अवकाश रविवार से बदलकर शुक्रवार कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि जुमे के दिन न तो स्टूडेंट्स आते हैं और न ही टीचर। स्कूल की दीवार पर भी शुक्रवार को जुमा लिखा गया है। उस पर एक्शन लेते हुए शिक्षा मंत्री ने बैठक बुलाई थी।

गढ़वा से प्रार्थना के बदले नियम का मामला
पिछले दिनों झारखंड के गढ़वा से प्रार्थना के बदले नियम का मामला सामने आया था। प्रिंसिपल का आरोप है कि स्थानीय लोगों के दबाव में यह सिलसिला पिछले 9 साल से चल रहा है। ग्रामीणों की जिद के आगे वे मजबूर हैं। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से भी इसकी शिकायत की। मामला जब राज्य के शिक्षा मंत्री के पास पहुंचा तो उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जांच का आदेश दिया।