logo

JAC ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, जानें क्या?

jac_examination.jpg

द फॉलोअप डेस्क
JAC बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। मैट्रिक और इंटर की साल 2024- 2025 की परीक्षा अलग-अलग पैटर्न पर होगी। इसे लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक अब ऑब्जेक्टव के सवाल कम होंगे वहीं सब्जेक्टिव की संख्या ज्यादा होगी। इसके साथ ही परिक्षाएं अब  केवल उत्तरपुस्तिका पर होगी। यानि की ऑब्जेक्टव सवाल के लिए अब विद्यार्थियों को ओएमआर सीट नहीं दी जाएगी। ऑब्जेक्टव सवाल के जवाब अब उन्हें आंसर सीट पर ही लिखने होंगे।


बदलाव के आधार पर ही मॉडल प्रश्न पत्र होंगे
2024 के मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में 30 अंक के ऑब्जेक्टिव व 50 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। वहीं 2025 में 20 अंक के ऑब्जेक्टिव और 60 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। इस बात की जानकारी जैक के अध्यक्ष डॉ अनिल महतो ने दी है। उन्होंने बताया कि परीक्षा पैटर्न में हो रहे बदलाव के आधार पर ही मॉडल प्रश्न पत्र और उसके उत्तर जारी किए जाएंगे अगले महीने से मॉडल प्रश्न पत्र जारी होंगे। इससे विद्यार्थियों को परीक्षा में हुए बदलाव को समझने में मदद मिलेगी। सब्जेक्टिव में कितने प्रश्न बढ़ेंगे मॉडल प्रश्न पत्र के आधार पर विद्यार्थी तैयारी कर सकेंगे।

सीबीएसई के तर्ज पर राज्य सरकार ने लिया फैसला

शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल को निर्देश दे दिया है। मैट्रिक-इंटर 2023 तक की परीक्षाओं में 40- 40 प्रतिशत अंकों के ऑब्जेक्टिव व 40-40 प्रतिशत के सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे। जबकि 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन हुआ था।  2024 के मैट्रिक- इंटर की परीक्षाओं में 2023 के मुताबिक ऑब्जेक्टिव सवाल की संख्या कम होगी।ऑब्जेक्टिव सवाल में 10 अंक की कटौती की गई है, जबकि सब्जेक्टिव सवाल में 10 अंक की बढ़ोतरी की गई है। आपको बता दे की सीबीएसई के तर्ज पर राज्य सरकार ने या फैसला लिया है।