logo

JAC 10वीं –12वीं बोर्ड परीक्षा :  कैंप लगाकर सुधारे जायेंगे आवेदन, जानें आखिरी तारीख

jac_building5.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से राज्य के विभिन्न हाईस्कूलों में कैंप लगाया जाएगा। इस कैंप में बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन में हुई गलती के सुधार किए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। जारी शेड्यूल के अनुसार 11वीं-12वीं के आवेदनों में सुधार के लिए 4 और 5 दिसंबर को राज्य के सभी प्लस टू स्कूलों व कॉलेजों में कैंप लगाने की बात कही गई है। इसके साथ ही राज्य के सभी हाई स्कूलों में सात से नौ दिसंबर तक कैंप लगेगा। इसमें मैट्रिक और नौवीं के छात्र- छात्राओं के आवेदन पत्र व रजिस्ट्रेशन में हुई त्रुटियों को ऑनलाइन सुधारा जाएगा।


रजिस्ट्रेशन में दिये डाटा का होगा मिलान 
JAC की ओर से निर्देश दिया गया है कि सत्र 2023-25 की नौवीं के छात्र-छात्रा और 2024 में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन में दिये गए डाटा के मिलान के लिए सात से नौ दिसंबर तक कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसमें पंजीयन और परीक्षा के आवेदन में छात्र-छात्रा व उनके माता-पिता के नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो, हस्ताक्षर समेत अन्य त्रुटियों की संभावना बनी रहती है। छात्रों को परीक्षा के बाद उसमें सुधार करवाने में कई तरह की कठिनाइयों को सामना करना पड़ता है। इसलिए, एरर फ्री रजिस्ट्रेशन और एग्जामिनेशन फॉर्म में आवश्यक संशोधन के लिए स्कूल स्तर पर कैंप लगाना आवश्यक है। कैंप में छात्र-छात्राओं को अपना व अपने माता-पिता का आधार कार्ड की प्रति और अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर आना होगा। जो स्कूल कैंप नहीं लगाएंगे, उनके खिलाफ जिला स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी स्कूलों छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों को कैंप की सूचना दे देंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा उपस्थिति हो सके।

मैट्रिक के आवेदन की प्रक्रिया की तिथि बढ़ी

JAC मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 5 दिसंबर से बगैर लेट फाइन के भरा जाएगा। वहीं लेट फाइन के साथ 6 दिसंबर से 9 दिसंबर तक आप आवेदन कर सकते हैं।
 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N