logo

रांची को दुर्गा पूजा में मिलेगी 300 मेगावाट अतिरिक्त बिजली, तैयारी में जुटा JBVNL

a461.jpeg

रांची:

दुर्गा पूजा में राजधानी रांची में बिजली कटौती नहीं होगी। राजधानी के सभी पूजा पंडालों और उपभोक्ताओं के घर में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम लिमिटेड (JBVNL) जुट गया है। बताया जा रहा है कि नवरात्रि में रांची को 300 मेगावाट अतिरिक्त बिजली मिलेगी ताकि त्योहार का रंग फीका ना पड़े। दरअसल, जेबीवीएनएल के एमडी अविनाश कुमार ने निर्देश दिया है कि त्योहारी सीजन की तैयारी समय पूर्व कर ली जाए।

विद्युत उपकरणों की मरम्मत का निर्देश
एमडी अविनाश कुमार ने निर्देश दिया है कि बैकअप के तौर पर पहले से ही ट्रांसफार्मर और तार सहित अन्य विद्युत उपकरण जुटा लिए जाएं ताकि आपात स्थिति में पावर कट की समस्या ना हो। केवल यही नहीं, पावर एक्सचेंजड को पहली ही 300 मेगावाट अतिरिक्त बिजली आपूर्ति की मांग भेजी जाएगी। 

रांची में चलाया जाएगा विशेष रिपेयरिंग अभियान
दुर्गा पूजा के मद्देनजर पहले ही रांची में विशेष रिपेयरिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। खराब पड़े ट्रांसफार्मर और तार सहित अन्य विद्युत उपकरणों की मरम्मत समय पूर्व कर लेने का निर्देश रांची एरिया बोर्ड के जीएम पीके श्रीवास्तव ने दिया है। इसके लिए 10 दिन का समय निर्धारित है। 

गर्मियों में बिजली की आंख-मिचौली से जूझे लोग
गौरतलब है कि इस साल गर्मियों में राजधानी रांची सहित प्रदेश भर में बिजली कटौती की समस्या रही। लंबे लोड शेडिंग और ट्रांसफार्मर जलने जैसी घटनाओं ने भी उपभोक्ताओं को परेशान किया। वहीं, मांग के अनुरूप विद्युत आपूर्ति नहीं होने पर घंटों बिजली की कटौती की गई। हालांकि, त्योहारी सीजन में ऐसा न हो इसलिए तैयारियां पहले कर ली जा रही है। राजधानी के पूजा पंडालों को भी अतिरिक्त बिजली की जरूरत होगी।