logo

Jharkhand : आयुष चिकित्सकों को नियमित नियुक्ति में मिलेगा मौका, हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

WhatsApp_Image_2022-03-24_at_16_44_17.jpeg

रांची: 

झारखंड हाईकोर्ट ने अनुबंध पर काम कर रहे आयुष चिकित्सकों को डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि कुल 700 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। साथ ही इसके लिए जेपीएससी को आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 2 सप्ताह बढ़ाने का निर्देश दिया है। आवेदन देने की अंतिम तिथि 24 मार्च थी।  

हाईकोर्ट ने सरकार से मांगी जानकारी
हालांकि, झारखंड सरकार को यह बताने को कहा है कि राज्य में कितने आयुष चिकित्सक आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथी अनुबंध पर कार्यरत हैं। साथ ही चिकित्सकों के कितने पद रिक्त हैं। झारखंड हाईकोर्ट  के जस्टिस डॉ एसएन पाठक की अदालत ने इस मामले में राज्य सरकार को 4 सप्ताह में जवाब  देने का आदेश दिया है। अदालत ने कहा कि यह नियुक्ति प्रक्रिया इस मामले के अंतिम आदेश से प्रभावित भी होगी। इस संबंध में डॉ जफर इकबाल व अन्य ने पहले से याचिका दायर की है।


 
विगत 15 वर्षों से कार्यरत हैं आयुष डॉक्टर्स
सुनवाई के दौरान प्रार्थी की ओर से पक्ष रखते हुए अधिवक्ता सौरभ शेखर ने अदालत को बताया कि आयुष चिकित्सक 14-15 वर्षों से अनुबंध पर काम कर रहे हैं। झारखंड राज्य बनने के बाद पहली बार नियमित नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया। इसमें मात्र सात साल की छूट दी गई है, जबकि बिहार में 12 वर्ष तक उम्र सीमा में छूट दी है।