logo

नीतीश से नहीं हुई है कोई बात, INDIA की बैठक में शामिल होने पहुंचे सीएम चंपाई बोले

a3212.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन बुधवार को इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचे। उन्होंने कहा कि चुनाव संपन्न हो चुका है। आपके बीच जनादेश आ चुका है। इंडिया गठबंधन की आज बैठक है। मैं इसमें शामिल होने पहुंचा है। बैठक में विचार-विमर्श के बाद हम आगे बढ़ेंगे। सीएम चंपाई ने सरकार बनाने का दावा करने के सवाल पर कहा कि सबकुछ बैठक में विचार-विमर्श के बाद ही तय किया जायेगा। नीतीश कुमार से संपर्क के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी उनसे कोई बातचीत नहीं हुई है। इंडिया गठबंधन के किसी सहयोगी दल ने बातचीत की हो तो मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राजनीति में सभी दलों के साथ मुलाकात होती रहती है। यहां कोई भी अछूता नहीं है। 

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने लायक स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से एनडीए के घटक दल टीडीपी और जेडीयू किंगमेकर की भूमिका में आ गये हैं। अब केंद्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार पर निर्भर हो गई है। आज दिल्ली में एनडीए की बैठक में चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार भी शामिल हुए। नतीजों के बाद से ही कयास लगाए जाने लगे कि दोनों नेताओं को इंडिया के पाले में लाने की कोशिशें की जा सकती है लेकिन, दोनों ही पार्टियों ने स्पष्ट किया है कि वे एनडीए के साथ हैं। मिलकर केंद्र में सरकार बनायेंगे। 

543 लोकसभा सीटों वाले संसद में बीजेपी को 240 सीटें ही मिली है। कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की है। एनडीए गठबंधन 291 सीटें जीता है जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 से 20 सीट ज्यादा है। वहीं इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिली है। 
 

Tags - Jharkhand NewsChampai SorenINDIA AllianceLok Sabha ChunavNitish Kumar