logo

बड़ी खबर : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गिरफ्तार, 8 घंटे की पूछताछ के बाद बड़ी कार्रवाई

hemant_simple.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। जमीन घोटाला मामले में करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया है। बता दें कि दोपहर 1 बजे 4 गाड़ियों में सवार होकर भारी सुरक्षा के बीच ईडी अधिकारी सीएम आवास पूछताछ के लिए पहुंचे थे। इसके बाद सीएम हेमंत से लंबी पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी हो गई है। गौरतलब है कि जमीन घोटाला मामले में सीएम हेमंत सोरेन से ईडी की टीम दूसरी बार पूछताछ करने के लिए आज पहुंची थी। इससे पहले 20 जनवरी को भी सीएम से लंबी पूछताछ हुई थी। 


हेमंत सोरेन ने ST-SC थाने में दर्ज कराया केस
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची स्थित ईडी के जोनल ऑफिस में पदस्थापित ज्वॉइंट डायरेक्टर देवव्रत झा, अधिकारी अनुपम कुमार और अमन पटेल सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज कराया है। हेमंत सोरेन ने कहा कि मुझे इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के जरिये जानकारी मिली कि दिल्ली स्थित झारखंड भवन औ शांति निकेतन स्थित मेरे आवास में ईडी द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया गया। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि यह मुझे मेरे पूरे समुदाय (आदिवासी) को बदनाम करने की साजिश थी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जनजाति से होने की वजह से मेरे खिलाफ साजिशन यह कार्रवाई की गई।


इस मामले में हो रही थी पूछताछ
सीएम से बड़गाई अंचल में डीएवी बरियातू के पीछे स्थित 8.46 एकड़ जमीन के संबंध में पूछताछ कर रही है। सबसे पहले 13 अप्रैल को ईडी ने बढ़गाई अंचल के तत्कालीन उप राजस्व निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के यहां छापेमारी की थी। यहां से एजेंसी को कई दस्तावेज बरामद हुए थे। वहीं मोबाइल से भी कई जमीनों की जानकारी मिली थी। इस मामले में रांची डीसी के आदेश पर बड़गाई अंचल के सीओ मनोज कुमार ने सदर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। इसी केस को आधार बनाकर ED ने जांच शुरू कर दी। 14 अप्रैल को इस मामले में ED ने पहली बार 7 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन के अलावा 4 और लोगों को गिरफ्तार किया गया था। करीब 23 दिन बाद रांची के पूर्व उपायुक्त निलंबित IAS अधिकारी छवि रंजन की गिरफ्तारी हुई। छवि से पूछताछ के आधार पर 31 जुलाई को न्यूक्लियस मॉल के मालिक विष्णु अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया।


सीएम को अब तक कितने समन, और कब-कब :
पहला समनः 8 अगस्त को भेजा गया और 14 अगस्त को हाजिर होने का निर्देश था।
दूसरा समनः 19 अगस्त को भेजा गया और 24 अगस्त को हाजिर होने का निर्देश था।
तीसरा समनः 1 सितंबर को भेजा गया और 9 सितंबर को हाजिर होने का निर्देश था।
चौथा समनः 17 सितंबर को भेजा गया और 23 सितंबर को हाजिर होने का निर्देश था।
पांचवा समनः 26 सितंबर को भेजा गया और 4 अक्टूबर को हाजिर होने का निर्देश था।
छठा समनः 11 दिसंबर को भेजा गया और 12 दिसंबर को हाजिर होने का निर्देश है।
सातवां समनः 29 दिसंबर को भेजा गया, पूछताछ के लिए समय और जगह खुद तय करने को कहा गया।
आठवां समनः 13 जनवरी को भेजा गया और 16-20 जनवरी तक बयान दर्ज कराने का समय है।
पूछताछ: 20 जनवरी को हुई सीएम से पहली बार पूछताछ।
नौवां समनः 25 जनवरी को भेजा गया, पूछताछ के लिए 27 से 31 जनवरी का समय।
दसवां समन: 27 जनवरी को भेजा गया है, बयान दर्ज कराने के लिए 29-31 जनवरी तक का समय है।
31 जनवरी तक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पेश होने के लिए कहा गया है