logo

बालू फ्री देंगे, ढुलाई की व्यवस्था खुद करनी होगी...मुफ्त बालू लेने के लिए पढ़ें डिटेल

वोतह.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
राज्य में व्यक्तिगत उपयोग के लिए फ्री बालू उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जेएसएमडीसी ने गैर आयकरदाताओं को सूचित किया है कि वे जेएसएमडीसी की वेबसाइट पर जाकर बालू की बुकिंग करा सकते हैं। लेकिन सबसे जरूरी सूचना यह है कि बालू जिस स्टॉक से लेने के लिए बुकिंग करायी जायेगी। वहां से बालू लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था लाभुक को खुद करनी होगी।


जो भी व्यक्ति मुफ्त बालू लेना चाहते हैं उन्हें  www.jsmdc.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इस बेवसाइट पर ‘ऑनलाइन सैंड बुकिंग’ में जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। ‘ऑनलाइन सैंड बुकिंग’ को क्लिक करने पर आवेदनकर्ता को रजिस्टर फॉर्म पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। मांगी जाने वाली सूचनाओं को भरने के बाद आवेदनकर्ता का पासवर्ड जारी होगा। मोबाइल नंबर और पासवर्ड लॉग इन करने के बाद रसीद जेनरेट होगी। लाभार्थी को बालू ले जाने के लिए अपने वाहन का इंतेजाम खुद करना होगा। अगर आप बालू लेना चाहते हैं तो आपको गाड़ी लेकर जानी होगी। 


ध्यान रहे बालू सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जो गैर आयकरदाता हो, यानी जो राज्य में इनकम टैक्स नहीं देते हैं। लाभुक कोई थोक या अधिकृत डीलर नहीं हो। सरकार लाभुकों को सिर्फ अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए बालू देगी, किसी भी कमर्शियल यूज के लिए आप सरकार से मुफ्त बालू नहीं ले सकते हैं। भविष्य में जांच के दौरान यदि पाया गया कि वह आयकर देता है, उनके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई भी हो सकती है। इस योजना के तहत आवेदन करने वालों को 2000 सीएफटी बालू मिलेगा। 

Jsmdc के एमडी शशि रंजन ने बताया कि अर्हता पूरी करने वाले आवेदनकर्ता को बताना होगा कि वो किस जिले के स्टॉक यार्ड से बालू लेना चाहते हैं। आवेदन स्वीकृत होने के बाद उन्हें रसीद मिलेगी। रसीद लेकर वे अपने स्वयं की गाड़ी लेकर स्टॉक यार्ड जाकर बालू ले पाएंगे। आपको बता दें राज्यवासी मुफ्त में बालू सिर्फ 31 दिसंबर तक ही ले सकते हैं. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया बीते 1 अगस्त से ही शुरु हो गई है.

Tags - Jharkhand sand scheme free sand scheme free sand free sand in Jharkhand