logo

Budget Session 2022 : झारखंड सरकार HEC के रिवाइवल के लिए नए सिरे से प्रयास करेगी : हेमंत सोरेन

hemantsoren62.jpg

रांची: 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सदन में घोषणा की है कि राज्य सरकार HEC के रिवाइवल के लिए नए सिरे से प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि यह सही है कि HEC राज्य के लिए गौरवशाली प्रतिष्ठान है। जिस तरह से हम अपने शहीदों को याद करते हैं यह उसी तरह की संस्थान है । इस देश को खड़ा करने में HEC की अहम भूमिका है। कहा कि इस प्रतिष्ठान के रिवाइवल के लिए सरकार लगातार अपने क्षमता के अनुरूप विचार विमर्श करती है। 

सरयू रॉय का सुझाव सराहनीय है
मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक सरयू राय का सुझाव सराहनीय है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का रवैया ऐसे उद्योगों के प्रति अच्छा नहीं है। केंद्र सरकार निजीकरण पर उतारू है। रेलवे हवाई अड्डा को निजी हाथों में दिया जा रहा है। मुझे जानकारी मिली है कि झारखंड के एयरपोर्ट भी भाड़े पर जा रहा है। सीएम ने कहा कि भारत सरकार से रिवाइवल की उम्मीद नहीं कि जा सकती है। उन्होंने कहा कि रांची के होटल अशोक को अपने अधीन लेने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को पैसा भी दे दिया है।

हमने कराया नेहरु पार्क का सौंदर्यीकरण
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि कैबिनेट की बैठक के बाद वह खुद आकर होटल की चाबी झारखंड को सौप देंगे। आज तक नहीं हुआ। HEC के नेहरू पार्क की स्थिति काफी खराब थी। राज्य सरकार ने उसका सौंदर्यीकरण करवाया। केंद्र से मिलकर एक बार फिर रिवाइवल की बात की जाएगी। 

सरयू राय ने उठाया था मामला 
विधायक सरयू राय ने गैर सरकारी संकल्प के माध्यम से सरकार से HEC की एकीकृत अभियांत्रिकी एवं विनिर्माण क्षमता को देखते हुए इसे सामरिक एवम आण्विक महत्व का औद्योगिक उपक्रम घोषित करने एवम इसकी मूल्यवान परिसंपत्तियों के आलोक में इसके रिवाइवल के लिए केंद्र सरकार पर दवाब बनाने की मांग की थी।