logo

Jharkhand weather Update : झारखंड में 15 जून के बाद दस्तक देगा मानसून, देशभर में इस दिन से होगी बारिश

mansoon3.jpg

द फॉलोअप डेस्क
गर्मी की मार झेल रहे लोग मानसून के बरसने का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो मानसून जल्दी ही देश में दस्तक देने वाला है। विभाग के अनुसार मानसून 1 जून को केरल में दस्तक देगा। तेलंगाना, सिक्किम और महाराष्ट्र में सामान्य तौर पर 10 जून तक मानसून का प्रवेश हो जाता है। इसके अलावा 15 जून तक इसके झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, गुजरात और मध्य प्रदेश तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।


इस बार ला नीनी होगा सक्रीय
गौरतलब है कि इस बार मौसम विभाग की ओर से सामान्य से अधिक बारिश की उम्मीद जताई गई है। विभाग की ओर से कहा गया है कि इस बार अच्छी बारिश होगी। विभाग ने बताया कि पिछली बार अल-नीना सक्रिय था इसलिए कम बारिश हुई थी। लेकिन इस बार ला-नीना परिस्थितियां पैदा हो जाएंगी। पिछले साल अल-नीनो के समय सामान्य से कम 94% बारिश हुई थी। 2020 से 2022 के दौरान ला-नीना ट्रिपल डिप के दौरान 109%, 99% व 106% बारिश हुई थी।


25 मई को वोटरों को मिलेगी राहत
मौसम विज्ञान केंद्र रांची के मुताबिक इन चार जिलों में मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की वजह से इन चार जिलों में धूप और बादल को लेकर धूप छांव का खेल चल रहा है। ऐसे में 24 मई से ही बादल छाने लगेंगे, जिसका असर 25 मई की सुबह से इन चार जिलों में दिखना शुरू हो जाएगा। अनुमान के मुताबिक इन चार जिलों में दोपहर बाद बारिश की संभावना है। ऐसे में मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले वोटर्स को खुशनुमा माहौल देखने को मिलेगा।

Tags - JharkhandJharkhand newsMansoonMansoon in Jharkhand