logo

Ranchi : स्थानीय नीति पर नहीं जागी तो हेमंत सरकार को उखाड़ फेंकेगी जनता: लोबिन हेंब्रम

lobinda.jpg

रांची: 

खतियान आधारित स्थानीय नीति को लेकर बोरियो से झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ विधायक लोबिन हेंब्रम अपनी ही सरकार पर हमलावर हैं। रविवार को लोबिन हेंब्रम की अगुवाई में आदिवासी-मूलवासी खतियानी महासभा का आयोजन किया गया। जनसभा को संबोधित करते हुए लोबिन हेंब्रम ने कहा कि यदि सरकार नहीं चेती तो जनता उखाड़ फेंकेगी। 

अपनी ही सरकार पर बोला हमला
गौरतलब है कि रविवार को झामुमो विधायक और पूर्व मंत्री लोबिन हेंब्रम अपनी ही सरकार के खिलाफ हमलावर दिखे। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चुनौती भरे लहजे में कहा कि यदि 1932 के खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू नहीं की गई तो इसका गंभीर परिणाम भुगतना होगा। दरअसल, पाकुड़ के महेशपुर प्रकंड में आदिवासी-मूलवासी खतियानी महासभा द्वारा पांच सूत्री मांगों को लेकर जनसभा का आयोजन किया गया था। इसमें लोबिन हेंब्रम शामिल हुए। 

स्थानीय नीति को लेकर गंभीर नहीं!
यहां जनसभा को संबोधित करते हुए लोबिन हेंब्रम ने कहा कि पूर्व की रघुवर सरकार हो या वर्तमान सरकार, किसी ने भी स्थानीय नीति लागू करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि मैंने मौजूदा विधानसभा सत्र मेंइस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। लोबिन हेंब्रम ने कहा कि सरकारें ये परिभाषित करने में नाकाम रही है कि राज्य में स्थानीय कौन है। 

बाहरी लोगों को मिल रहा है ज्यादा मौका
लोबिन हेंब्रम ने आरोप लगाया कि सरकार बाहरी लोगों को नौकरी और रोजगार का मौका दे रही है। समय रहते सरकार को नीयत और नीति में बदलाव करने की जूरत है। यदि सरकार सही समय पर नहीं जागी तो जनता उन्हें उखाड़ फेंकेगी। उन्होंने कहा कि मेरी मांग है कि थर्ड और फोर्थ ग्रेड की नौकरियों में स्थानीय को प्राथमिकता दी जाए। ये झारखंड के लोगों का वाजिब हक और मांग है। उन्होंने कहा कि जो भी यहां खतियान रैयत हैं, उनको उका हक नहीं मिल रहा।