logo

भाषा-विवाद : लालू के भोजपुरी वाले बयान पर कैलाश यादव ने दी प्रतिक्रिया, कहा- मंच को मिला बल

kailashyadav12.jpg

रांचीः


अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, मैथिली और अंगिका मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने कहा है कि भोजपुरी, मगही, मैथिली, अंगिका भाषा एवं बिहारियों के विरोध में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जो बयान दिया है वह जनभावनाओं को भड़काने वाला बयान है। बहुसंख्यक बिहारियों को अतिक्रमणकारी बोलने तथा आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो द्वारा घुसपैठिए कहने से राज्यभर में जनाक्रोश की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

कैलाश यादव ने कहा है कि राज्य में भाषायी विवाद एक विशेष वर्ग/समुदाय के वोट बैंक के लिए राजनीतिक दलों द्वारा प्रायोजित है। आजसू पार्टी और शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो द्वारा बिहारियों को टारगेट कर भोजपुरी मगही मैथिली अंगिका भाषा का विरोध कर रहे हैं। 

लालू यादव का आभार
कैलाश यादव ने कहा कि झारखंड के रोम-रोम में बिहार बसा हुआ है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के द्वारा भोजपुरी, मगही, मैथिली और अंगिका भाषा के समर्थन में बयान देने और शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की मांग का विरोध करने से राज्य के कोने-कोने में बहुसंख्यक बिहारियों को एकता और भाईचारे का सुखद संदेश गया है निश्चित तौर पर मंच को इनके ब्यान से काफी बल मिला है। 

कैलाश यादव ने कहा कि इस मंच की ओर से मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। यादव ने कहा कि राज्य में सामाजिक समरसता बनी रहे और आपसी भाईचारे बनाए रखना सरकार का प्रमुख दायित्व है विधि व्यवस्था मजबूत रखना और नागरिकों की समुचित सुरक्षा करना प्रशानिक जिम्मेदारी है। 

 20 को जनजागरण अभियान 
गौरतलब है कि कुछ क्षेत्रों में राजनीतिक दलों के इशारे पर काम कर रहे कुछ आंदोलनकारी राज्य को अशांत करने की व्यर्थ प्रयास कर रहे हैं। उन लोगो को समझ होनी चाहिए कि भोजपुरी मगही मैथिली अंगिका बहुसंख्यक भाषाईयों पर निजी हमला करने और बिहारियों को अतिक्रमणकारी तथा घुसपैठिए बोलने से माहौल तनावग्रस्त हो सकता है।

आगामी 20 फरवरी को रविवार को धुर्वा बस स्टैंड पर दिन के 3 बजे से जनजागरण अभियान के तहत 24 जुलाई 02 को डोमिसाइल आंदोलन में शहीद हुए दीपक एवं बबलू को श्रद्धांजलि दी जाएगी तथा जनसभा की जाएगी।