logo

झारखंड की सियासत में नया अंदाज, कल्पना को मिलेगा ताज! JMM विधायक के इस्तीफे से बढ़ी सरगर्मी

kalpana1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गांडेय से जेएमएम विधायक सरफराज अहमद ने साल 2024 के पहले दिन ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। विधायक अहमद का इस्तीफा भविष्य में बड़े राजनीतिक उलटफेर का संकेत है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ने पर उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। चर्चा है कि ईडी की अगली कार्रवाई और राजभवन से लिफाफा के संबंध में कोई निर्णय लिए जाने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सामने कोई विषम परिस्थिति पैदा होती है, तो वह अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सत्ता सौंप सकते हैं। इसके बाद कल्पना सोरेन को आदिवासी, अल्पसंख्यक बहुल अनारक्षित सीट गांडेय से चुनाव मैदान में उतार सकते हैं।


कल्पना सोरेन रेस में आगे
सूत्रों के मुताबिक, अगर ईडी या राजभवन की तरफ से सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ किसी तरह का एक्शन लिया गया तो कल्पना सोरेन सत्ता की बागडोर संभाल सकती हैं। कुछ दिन पहले रविवार के दिन अचानक सीएम हेमंत सोरेन के साथ कल्पना सोरेन के विधानसभा पहुंचने पर भी सियासी हल्चल तेज हो गई थी। इसे भी राजनीति के जानकारों ने बदलाव की ओर इशारा बताया था। मौजूदा राजनीतिक हालात में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन रेस में आगे दिख रही है। हालांकि ये सब कुछ ईडी के द्वारा बड़गाई अंचल में जमीन से संबंधित मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ को लेकर अगली करवाई पर निर्भर करेगा। जेएमएम ने भविष्य को लेकर रणनीति तैयार कर ली है। 


अनारक्षित सीट से चुनाव लड़ सकती हैं
सरफराज के अचानक इस्तीफा देने से सूबे की सियासत में उफान आ गया है। विरोधी दल भाजपा ने कहा है कि मुख्यमंत्री राज्य के ऐसे हालात के लिए जिम्मेदार हैं। उनके पास अब कहने को कुछ नहीं है, लेकिन सत्ता की चाबी परिवार के बाहर नहीं जाए, इसलिए वह पत्नी को ही सीएम बनाना चाहते हैं। दूसरी ओर सत्ता पक्ष ने अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कयास यही हैं कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ओडिशा की रहने वाली हैं, ऐसे में उन्हें अनारक्षित सीट से ही लड़ाया जा सकता है। गांडेय अनारक्षित सीट है। अल्पसंख्यक और आदिवासी बहुल होने के कारण गठबंधन के लिए गांडेय एक सुरक्षित सीट के तौर पर देखा जा रहा है।


लोकसभा में मिल सकता है मौका 
इस रणनीति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरफराज अहमद के इस्तीफा को लेकर जेएमएम के विधायक और दूसरे बड़े नेताओं को भी भनक तक नहीं लगी। सरफराज अहमद को भविष्य में गिरिडीह लोकसभा सीट या राज्यसभा सीट से मौका मिल सकता है। वैसे जेएमएम के अंदर सीएम हेमंत सोरेन का स्थान लेने वालों में जोबा मांझी, चंपई सोरेन और सविता महतो के नाम की भी चर्चा समय-समय पर होती रही है।