logo

दुमका के सरकारी स्कूल के मिड डे मील में गिरी छिपकली, 40 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

401.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
दुमका जिला के मसलिया के प्लस टू उच्च विद्यालय मोहनपुर के 40 बच्चों की तबीयत शुक्रवार को मिड डे मील खाने से बिगड़ गयी। जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि भोजन में छिपकली गिर गयी थी। जिससे भोजन विषाक्त हो गया था। इस स्कूल में पहली से बारहवीं तक पढ़ाई होती है। मिड डे मील का भोजन आठवीं तक के बच्चों के लिए बनता है। बीमार पड़नेवाले सभी बच्चे आठवीं तक के ही थे। खाना खाने के बाद कुछ बच्चों का जी मचलने लगा तो कुछ को उल्टी होने लगी तो कुछ बच्चों का पेट में दर्द, गले में दर्द जैसी परेशानी होने लगी। इसकी सूचना अभिभावकों को हुई तो तुरंत स्कूल पहुंचे और एंबुलेंस को फोन किया गया। चिकित्सक सहित एंबुलेंस स्कूल पहुंची। बच्चों को अस्पताल मसलिया लाया गया। जहां डॉक्टरों ने बच्चों का इलाज किया, दवाई, इंजेक्शन, ओआरएस, सलाइन आदि देकर बच्चों का सेहत में सुधार लाया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि सभी बच्चों को इलाज किया गया है, सभी बच्चों की स्थिति सामान्य है।


सूचना पाकर पूर्व मंत्री डॉ. लुईस मरांडी पहुंचीं सीएचसी
इस मामले की सूचना पाकर दुमका के सिविल सर्जन डॉ. बच्चा प्रसाद सिंह पहुंचे और वहां चल रही चिकित्सा और बच्चों की सेहत की जानकारी ली। पूर्व मंत्री डॉ. लुईस मरांडी भी मसलिया सीएचसी पहुंचीं और बच्चों के साथ उनके अभिभावकों से बात की और उनके सेहत की जानकारी ली। चिकित्सक को बेहतर इलाज करने को कहा। उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं स्कूल प्रबंधन की यह कोताही है, जिसके कारण बच्चों को परेशानी झेलना पड़ा। दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई होनी चाहिए। इस घटना को लेकर दुमका के जिला शिक्षा अधीक्षक आशीष कुमार हेंब्रम ने बताया कि एक जांच टीम गठित कर पूरे प्रकरण की जांच करायी जाएगी। दोषी पाए गए शिक्षकों व रसोइया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 


अभिभावकों को दिखी नाराजगी
इस घटना को लेकर अभिभावक सहदेव हांसदा ने बताया कि रसोइया और प्रभारी प्रधानाध्याक इसके लिए जिम्मेदार है। गनीमत रही कि बच्चों को ज्यादा कुछ परेशानी नहीं हुई। शिक्षकों और रसोइया पर कार्रवाई होना चाहिए। अभिभावकों का यह भी कहना था कि ऐसी परिस्थिति में बच्चों के पास विद्यालय के शिक्षकों को अस्पताल में होना चाहिए था लेकिन वे नहीं दिखे, सिर्फ एक शिक्षक अस्पताल पहुंचे थे। कुछ समय के बाद वह भी गायब हो गये। 


 

Tags - Dumka News Dumka Ki Khabar Dumka Latest News Mid Day Meal Jharkhand News Jharkhand Dumka