logo

किसानों को 2 लाख तक की ऋण माफी, कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने की घोषणा 

dpandey.jpeg

रांची 
कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग का कार्यभार संभालने के बाद मंत्री,  दीपिका पांडेय सिंह ने आज अधिकारियों को कई निर्देश दिये। आज हुई उच्च स्तरीय बैठक में किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं पर तेज गति से कार्य करने का निदेश दिया। कहा कि किसानों के 2 लाख रुपये तक के ऋण को माफ किया जायेगा। कुछ अन्य योजनाएं निम्नलिखित हैं - 

योजनाओं का प्रचार प्रसार 

सरकार द्वारा चलायी जा रही कृषि ऋण माफी योजना की सीमा को 50,000 रूपये से बढाकर 2.00 लाख रूपये तक किया जायेगा। मंत्री ने निर्देश दिया कि विभाग इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मंत्रिपरिषद् के समक्ष शीघ्र प्रस्ताव दें। कृषक मित्रों के मानदेय को 1000/ रूपये से 2000/ रूपये प्रति माह बढ़ाने के लिए प्रस्ताव उपस्थापित करने का निर्देश दिया। मंत्री ने प्रखण्ड स्तर पर विभाग द्वारा चलायी जा रही लाभुक जनित योजनाओं के प्रचार प्रसार तथा सीधा लाभुक तक योजनाओं की पहुंच के लिए प्रखण्ड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया।

तालाब जीर्णोद्धार योजना 

इस योजना अन्तर्गत तालाबों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया। मंत्री ने बीज ग्राम के पुनरूद्धार के संबंध में निदेशक, कृषि को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में चल रहे बीज ग्राम को फिर से लागू करें। मंत्री ने कृषि निदेशक को कहा कि उर्वरकों की मंहगी दर पर बिक्री किये जाने पर रोक लगाई जाये। साथ ही नकली उर्वरकों की बिक्री रोकने पर भी सख्त कदम उठाए जायें।

CHC को लेकर योजना 
मंत्री ने निदेश दिया कि वर्तमान में चल रहे CHC केन्द्रों के कार्यकलाप की समीक्षा की जाये।  साथ ही केन्द्रों का निरीक्षण किया जाये। यह भी सुनिश्चित किया जाये की सभी CHC केन्द्र सुचारू रूप से चलें। Non funded CHC को बंद करते हुए नये और अच्छे Farmer Group को CHC चलाने का कार्य दिया जाये। 

Tags - Deepika Pandey Singhannounced LoanJharkhand News