logo

लोकसभा चुनाव : मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं, घर बैठे ऐसे चेक करें 

voting22.jpg

रांची

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया है कि लोग घर बैठे भी मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। कहा, जो लोग अपना नाम चेक करने के लिए कल बूथ नहीं जा सकते हैं वे कम से कम इतना कार्य जरूर करें कि गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करें।  उसमें अपना नाम जरूर सत्यापित कर लें। किसी भी विसंगति की स्थिति में अपने बीएलओ को बताएं।  या निर्वाचन हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करें। अपना नाम सत्यापित करने के बाद मतदाता इस बात का जिक्र अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी जरूर कर दें। ताकि उनसे अन्य लोग भी प्रेरणा ले सकें।


हैशटैग #IamVerifiedVoter प्रयोग करने की अपील 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वोटरों से अपना नाम सत्यापित करने के बाद इसे सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करने की अपील की है। इस दौरान पोस्ट में हैशटैग #IamVerifiedVoter का भी प्रयोग करने की अपील की है। बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के निर्देश पर कल सोमवार से पूरे राज्य भर में मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।


ये निर्देश भी दिये गये 

अभियान के दौरान सोमवार 4 मार्च को सभी बूथ स्तरीय पदाधिकारी (बीएलओ) को बूथ पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। आम लोगों से अपील की जा रही है कि बूथ पर पहुंचकर मतदाता सूची में अपना नाम जाकर जरूर चेक कर लें। कई बार देखने में आता है कि किसी कारण से नाम कट जाता है। मतदाता को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसी स्थिति में मतदान के दिन ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn