logo

लोकसभा चुनाव : सभी वोटिंग सेंटर पर उपलब्ध होगी मेडिकल किट, पारा मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहेंगे

VOTING.jpeg

रांची 

आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर पारा मेडिकल स्टाफ के साथ मेडिकल किट भी उपलब्ध होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने इसकी जानकारी दी है। साथ ही कुमार ने लोकसभा चुनाव को लेकर चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों को अलर्ट मोड में रहने का निदेश दिया है। कहा है कि सभी मतदान केंद्रों पर वोटिंग के एक दिन पहले मेडिकल टीमें संबद्ध रहेंगी। मतदान केंद्र भवनों में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों के पास मतदाताओं और निर्वाचन कार्य में लगाये गये पदाधिकारी, कर्मियों एवं सुरक्षा बलों के लिए जरूरी दवाएं, ओआरएस घोल व प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी। संबंधित प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र के चिकित्सा पदाधिकारी अपने क्षेत्र के एंबुलेंस या किसी अन्य वाहन से पारा मेडिकल स्टाफ के साथ सभी मतदान केन्द्रों पर एक्टिव रहेंगे। 

एक दिन पहले से उपलब्ध रहेगी एंबुलेंस सुविधा  

कहा कि 108 एंबुलेंस की सुविधा मतदान के एक दिन पहले से ही रहेगी। किसी भी आकस्मिक स्थिति में निर्वाचन कर्मियों के लिए कैशलेस इलाज की सुविधा रहेगी। सभी सिविल सर्जन संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारी की सहमति से अपने क्षेत्र के सरकारी, गैर सरकारी एवं उच्चतर सुविधा वाले अस्पतालों की सूची तैयार कर उनकी मैपिंग करा लें। आकस्मिक स्थिति में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में इलाज के लिए व्यवस्था रहे। ताकि निर्वाचन कर्मियों के लिए तत्काल बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहे। विशेष परिस्थितियों के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।


प्रधान सचिव ने की बैठक 


बता दें कि आज स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने अहम बैठक की। बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड के रवि कुमार, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी थे। नेपाल हाउस स्थित सभागार में आयोजित इस बैठक से राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

 


 

Tags - Lok Sabha ElectionsMEDICAL Medical Kit