logo

SNMMCH में लगी भीषण आग, 400 से अधिक भर्ती मरीजों ने भाग-भागकर बचाई जान

ेलससमप.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
धनबाद-एसएनएमएमसीएच के इनडोर में दूसरे मंजिल पर डायलिसिस वार्ड में शुक्रवार रात लगभग 10 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लगने पर पूरे अस्पताल परिसर में अफरातफरी मच गई। तीन मंजिला अस्पताल में 400 से अधिक मरीज भर्ती थे। सभी मरीज और उनके परिजनों ने खुद भागकर अपनी जान बचायी। सूत्रों के अनुसार डायलिसिस वार्ड में जिस समय आग लगी, उस समय लगभग आधा दर्जन मरीज भर्ती थे। किसी तरह उनकी जान बचाई गयी। अगल-बगल में सर्जिकल समेत कई वार्ड है, जिसमें दर्जनों मरीज भर्ती थे। इसके अलावा शिशु, गायनी, मेडिसिन, आईसीयू समेत अन्य वार्ड में भी कई मरीज थे।


किसी तरह आग पर काबू पाया गया 
सभी वार्ड में अफरातफरी मची हुई थी। परिजन और अस्पताल के कर्मचारी मरीजों को बचाने में लगे रहे। हालांकि अधिकतर मरीजों ने अस्पताल में धुआं भरने से किसी तरह खुद भागकर अपनी जान बचायी। खबर पाकर अग्निशमन विभाग की चार गाड़ियां पहुंची और आग पर काबू पाया गया। शॉर्ट सर्किट के समय अस्पताल में रखे गए  अग्निशामक सिलेंडर का प्रयोग किया जाता तो आग इतनी नहीं फैलती। अस्पताल के चिकित्सक,नर्स या स्वास्थ्य कर्मचारी उस वक्त डायलिसिस वार्ड या उसके आसपास नहीं थे। 


पिछले साल भी लगी थी आग 
जब आग ने डायलिसिस वार्ड को घेर लिया तो तब जाकर भागे-भागे लोग पहुंचे। जिला प्रशासन के भी अधिकारियों की टीम पहुंच गई। देर रात तक सैकड़ों मरीज और उनके परिजन अस्पताल के बाहर बैठे थे। देर रात कई मरीजों को सदर और अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले साल बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के जोड़ाफाटक में आशीर्वाद टावर और टेलीफोन एक्सचेंज रोड स्थित हाजरा क्लिनिक में आग लगने से 19 लोगों की मौत हो गई थी।