logo

रांची : निर्वाचन जागरूकता के लिए मास्टर ट्रेनरों को मिला प्रशिक्षण, मुख्य चुनाव आयोग से मिला ये निर्देश

a53.JPG

रांची: 

शहरी क्षेत्र एवं युवाओं में निर्वाचन के प्रति व्याप्त उदासीनता को दूर करने के लिए के० रवि कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आज जिले के मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया गया कि विगत निर्वाचनों में एवं निर्वाचन संबंधित गतिविधियों में शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं तथा युवाओं की सहभागिता अपेक्षाकृत कम दर्ज हो पा रही है जिसके निवारण के लिए विविध जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन आवश्यक है। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मिला निर्देश
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के मतदाताओं तक निर्वाचन तंत्र की उपलब्धता को विभिन्न माध्यमों से सुलभ बना कर इस बाधा को दूर किया जा सकता है। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मुख्य रुप से निम्नांकित बिन्दुओं पर जानकारी प्रदान की गई। 

  • 16-18 आयुवर्ग एवं इससे अधिक आयुवर्ग के युवाओं हेतु सभी संबंधित विधालयों एवं कॉलेजों में युवा मतदाता एवं भविष्य के मतदाता हेतु निर्वाचन साक्षरता क्लब की स्थापना।

 

  • वोटर अवेयरनेस फोरम की स्थापना।

 

  •  सभी निर्वाचन साक्षरता क्लब एवं वोटर अवेयरनेस फोरम 

 

  • भविष्य के मतदाताओं एवं युवा मतदाताओं के लिए गठित किए जा रहे निर्वाचन साक्षरता क्लब

 

  • नव गठित विभिन्न निर्वाचन साक्षरता क्लब में निर्वाचन जागरुकता हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन।

 

एप के माध्यम से बच्चों को मिलेगी जानकारी

के० रविकुमार ने कॉलेजों में स्पेशल कैम्प  +2 के बच्चों के लिए संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (SSR) 2023 के तहत करने को कहा। ताकि कैम्प के माध्यम से बच्चों में वोटर हेल्प लाइन ऐप की जानकारी पहुंच सके ।