logo

Ranchi : मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने की समीक्षा बैठक, कहा- गर्मी में नहीं होनी चाहिए पेयजल की समस्या

mithilesh5.jpg

रांची: 

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने आज नेपाल हाउस (डोरंडा) रांची स्थित सभागार में विभागीय सचिव, स्वच्छ भारत मिशन की निदेशक, अभियंता प्रमुख, मुख्य अभियंताओं, अधीक्षण अभियंताओं के साथ आसन्न गर्मी, मार्च 2023 तक अधिकतम FHTC के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कार्य योजना, निर्माणाधीन जलापूर्ति योजनाओं का अनुश्रवण कराना, संवेदक द्वारा ससमय कार्य पूर्ण कराना, युद्ध स्तर पर चापाकलों की मरम्मती कराना, सड़े राईजर पाईप को बदलने आदि संबंधी विषयों पर बैठक की।

गर्मी में नहीं होनी चाहिए पानी की समस्या
बैठक में मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने सभी को निर्देश दिया कि आसन्न गर्मी में पूरे राज्य में कहीं भी पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने अभियंताओं को सख्त हिदायत देते हुये कहा कि गर्मी के दिनों में राज्य के किसी भी भाग में पानी की किसी भी प्रकार की समस्या से संबंधित कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिये। यदि कोई शिकायत किसी भी माध्यम से मुझे मिलती है तो इसके लिये संबंधित कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, कार्यपालक अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता जिम्मेवार होंगे एवं दोषी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। 

चापाकल मरम्मत्ति का काम अविलंब हो! 
मंत्री ने कहा कि युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर चापाकल मरम्मति कार्य शुरू कर जलापूर्ति सुनिश्चित किया जाय तथा मरम्मति वाहन पर चापाकल मरम्मति वाहन एवं मोबाईल नंबर लिखवाने का निर्देश दिया। मंत्री ने अभियंताओं को निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित चापाकलों की साधारण मरम्मति एवं सड़े राईजर पाईप को बदलकर चापाकलों को दुरूस्त रखे ताकि गर्मी में आमजनों को पेयजल की किल्लत ना हो।


मंत्री ने होली के अवसर पर क्षमता से अधिक निर्बाध जलापूर्ति का निर्देश दिया। इसके अलावा मंत्री ने विभाग के सभी अधिकारियों तथा अभियंताओं को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यो को ससमय पूरा करने को कहा है।

योजना में बाधा आती है तो संपर्क कीजिए! 
मंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि एनओसी के अभाव में कार्य लंबित रहता है, इसलिए समय से पूर्व पथ निर्माण विभाग, वन विभाग, एनएचएआई, डीवीसी, रेलवे आदि विभागों से व्यक्तिगत संपर्क कर ससमय एनओसी लेकर निर्धारित अवधि में कार्य संपन्न करायें। मंत्री ने अभियंताओं को कहा कि किसी भी योजना को साकार करने में किसी भी प्रकार की बाधा आती है तो वो सीधे उनसे संपर्क करें, वे खुद उसका समाधान करेंगे। मंत्री ने बैठक में यह भी कहा कि अभियंतागण पारदर्शी तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक राज्य के 59 लाख 23 हजार हाउस होल्ड तक नल से जल पहुंचाना है। 

तीव्र गति से योजनाओं को संपन्न करायें। संवेदकों से समन्वय बनाकर ससमय कार्य पूर्ण करायें। मंत्री ने वैसे संवदेकों जिनका कार्य अवधि विस्तार के बाद भी संतोषजनक नहीं है, उन्हें अविलंब अंतिम स्मार पत्र देकर उन्हें दंडित करने का निर्देश दिया।

अभियंताओं को होली की शुभकामना भी दी
मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने विभागीय सचिव को धनबाद जिलांतर्गत निरसा उत्तर और निरसा दक्षिण बहु गा्रमीण जलापूर्ति योजना में हो रहे विलंब के कारण संबंधित एजेंसी को टर्मिनेट कर नये सिरे से कार्य आंरभ हेतु निविदा प्रकाशित करने का निर्देश दिया। बैठक के बाद मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने सभी अधिकारियों एवं अभियंताओं को रंग-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं।